Advertisement
16 August 2019

सुरक्षा परिषद में कश्मीर पर बैठक मोदी सरकार की बहुत बड़ी कूटनीतिक नाकामी: कांग्रेस

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बैठक को नरेंद्र मोदी सरकार की कूटनीतिक विफलता करार दिया है। शुक्रवार को कांग्रेस की ओर से कहा गया कि प्रधानमंत्री को प्रयास करके यह बैठक रद्द करवानी चाहिए।

पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जो रहा है उससे हम बहुत हैरान हैं। यह पूरे भारत के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इसमें किसी को सन्देह नहीं होना चाहिए कि पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और यहां कानून में कोई भी बदलाव भारत का आंतरिक मामला है।

सिंघवी ने कहा कि जब वह संयुक्त राष्ट्र की बैठक को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, तब उन्हें भाजपा द्वारा "राष्ट्र-विरोधी" करार दिए जाने की आशंका है। उन्होंने कहा कि यह  खारिज करने योग्य मुद्दा नहीं है क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो दशकों से नहीं हुआ है और अब होने दिया जा रहा है।

Advertisement

इस बैठक को निरस्त कराएं पीएम

सिंघवी ने कहा कि 55- 60 साल के बाद पहली बार इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा, '' हम प्रधानमंत्री से हाथ जोड़कर आग्रह करते हैं कि वह हमारे मित्र देशों के यहां फोन करें और इस बैठक को निरस्त कराएं।'' सिंघवी ने कहा कि सभी सरकार के साथ खड़े हैं लेकिन यह बैठक सरकार की बहुत बड़ी कूटनीतिक नाकामी है, रणनीतिक नाकामी है।

क्या है मामला?

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को बैठक करने जा रही है। पाकिस्तान ने इस मुद्दे को लेकर विश्व निकाय को पत्र लिखा था जिसके बाद यह बैठक हो रही है। पाकिस्तान के करीबी सहयोगी चीन ने परिषद में बंद कमरे में विचार-विमर्श करने के लिए कहा था। इस मामले पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा परिषद की बैठक 10 बजे (भारतीय समयानुसार रात साढ़े सात बजे) होगी।

एजेंसी इनपुट

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UNSC meeting, Kashmir, diplomatic failure, modi government, Congress
OUTLOOK 16 August, 2019
Advertisement