Advertisement
12 June 2024

यूपी कांग्रेस चाहती थी कि प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ें: अजय राय

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने बुधवार को कहा कि राज्य इकाई चाहती थी कि प्रियंका गांधी वाड्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ें लेकिन पार्टी ने फैसला किया कि उन्हें देश भर में प्रचार करना चाहिए।

इससे एक दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली में एक रैली में कहा था कि अगर उनकी बहन वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़तीं तो पीएम मोदी दो या तीन लाख वोटों से हार जाते।

कांग्रेस ने राय को वाराणसी संसदीय सीट से मैदान में उतारा था. मोदी ने राय को 1,52,513 वोटों के अंतर से हराया। 

Advertisement

राय ने पीटीआई वीडियो से कहा, ''हम चाहते थे कि प्रियंका गांधी वाराणसी में मोदी के खिलाफ लड़ें। लेकिन पार्टी ने इस पर कोई फैसला नहीं किया क्योंकि उन्हें चुनाव के दौरान देश भर में घूमना था।''

इस साल मोदी की जीत का अंतर 2019 और 2014 के आम चुनावों से कम था जब उन्होंने क्रमशः 4,79,505 और 3,71,784 वोटों से जीत हासिल की थी।

राय ने कहा कि कांग्रेस अपने इंडिया ब्लॉक सहयोगियों के साथ विपक्षी गठबंधन को समर्थन देने के लिए लोगों को धन्यवाद देने के लिए 'धन्यवाद यात्रा' निकालेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए इंडिया ब्लॉक की पार्टियां 2027 का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगी. राय ने कहा कि भाजपा विधायक और कार्यकर्ता 'फील-गुड' मूड में हैं और सोच रहे हैं कि मोदी एक ब्रांड नाम हैं जो वाराणसी में आसानी से चुनाव जीत लेंगे।

उन्होंने कहा, "लोगों और इंडिया गठबंधन सहयोगियों ने वाराणसी में भगवा पार्टी के पसीने छुड़ा दिए।"

भाजपा, जो 2019 में उत्तर प्रदेश से स्पष्ट जनादेश के दम पर 80 में से 62 सीटें जीतकर सत्ता में आई थी, इस बार आकार में कटौती की गई और उसे केवल 33 से संतोष करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttar Pradesh, Congress, Priyanka Gandhi, Varanasi, Loksabha elections
OUTLOOK 12 June, 2024
Advertisement