Advertisement
01 February 2022

यूपी चुनावः अखिलेश-शिवपाल को कांग्रेस का वॉकओवर, करहल-जसवंतनगर सीट से पार्टी ने नहीं उतारे प्रत्याशी

FILE PHOTO

यूपी विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव को मैनपुरी की करहल सीट और चाचा शिवपाल यादाव को जंसवंतनगर सीटर पर कांग्रेस ने वॉकओवर दे दिया है।  हालांकि, कांग्रेस ने करहल सीट पर अपना प्रत्याशी घोषित करदिया था, लेकिन मंगलवार को कांग्रेस ने नामांकन करने से रोक दिया। कांग्रेस ने फैसला किया है कि करहल और जसवंतनगर सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारेंगे।

मैनपुरी ज़िले की करहल सीट से समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने करहल सीट पर ज्ञानवती यादव को टिकट दिया था, लेकिन अब उनसे टिकट वापस ले लिया गया है। मंगलवार को ज्ञानदेवी यादव को फोन करके कांग्रेस ने नामांकन करने से रोक दिया।  इस सीट पर तीसरे चरण में मतदान होना है।

इसके अलावा कांग्रेस ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के मुखिया शिवपाल यादव के खिलाफ भी उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला लिया है। शिवपाल यादव जसवंतनगर सीट पर सपा-प्रसपा गठबंधन के उम्मीदवार हैं जिले की तीन में से दो विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार का नामांकन करवा दिया है।

Advertisement

भाजपा ने करहल में अखिलेश यादव के खिलाफ केंद्रीय कानून राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल को उतारा है। सोमवार को अखिलेश यादव ने इस सीट से नामांकन दाखिल किया और उसके बाद अचानक एसपी सिंह बघेल ने बीजेपी की ओर से करहल से अपना पर्चा दाखिल कर दिया।

समाजवादी पार्टी गांधी परिवार के खिलाफ अमेठी और रायबरेली संसदीय सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारती है।  सपा यह काम 2009 के लोकसभा चुनाव से कर रही है। ऐसे में कांग्रेस ने भी सपा मैनपुरी में मुलायम सिंह यादव और आजमगढ़ में अखिलेश यादव के खिलाफ प्रत्याशी नहीं दिया था। कन्नौज सीट पर भी डिंपल यादव के खिलाफ किसी को प्रत्याशी नहीं बनाया था।

यूपी में सात चरणों में वोटिंग होगी. पहला चरण में 10 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, दूसरा में 14 फरवरी को मतदान होगा, जबकि तीसरा चरण में 20 चौथा चरण 23 फरवरी को वोटर्स मतदान करेंगे।इसके बाद 27 फरवरी को पांचवें चरण केल लिए वोटिंग होगी, छठे चरण के लिए 3 मार्च और सातवां चरण के लिए 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च के यूपी समेत सभी राज्यों में नतीजे आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP, elections, Congress, Akhilesh yadav, Shivpal, Karhal Jaswantnagar, SP
OUTLOOK 01 February, 2022
Advertisement