Advertisement
02 May 2018

दलित के घर होटल का खाना खाने पर घिरे योगी के मंत्री राणा

भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर दलितों के यहां भोजन करने के मुद्दे पर घिर गई है। इस बार योगी सरकार के मंत्री सुरेश राणा अलीगढ़ में एक दलित के घर पूरे लाव लश्कर के साथ खाना खाने पहुंचे। लेकिन वहां उन्होंने होटल से मंगवाया खाना खाया।

राणा अलीगढ़ जिले के लोहागढ़ में दलित समुदाय से ताल्‍लुक रखने वाले रजनीश कुमार सिंह के घर गए थे। उनके साथ पार्टी के कई अन्‍य नेता भी थे। लेकिन सुरेश राणा न दलित के घर ठहरें न उन्होंने वहां खाना खाया। वे सामुदायिक केंद्र में रुके और बाहर से मंगाया हुआ खाना खाया। बल्कि भोजन में सादा खाना न होकर सलाद, दाल-मखनी, छोले-चावल, पालक-पनीर, उड़द की दाल, मिक्स वेज, रायता, तंदूरी रोटी और गुलाब-जामुन, कॉफी भी थी। यही नहीं राणा ने वहां पानी भी नहीं पिया। उनके लिए वहां मिनरल वॉटर की बोतलें मंगवाई गई थीं।

मामले के तूल पकड़ने के बाद अब मंत्री जी सफाई देते फिर रहे हैं। उनका कहना है कि अधिक लोगों के साथ होने की वजह से कुछ खाना बाहर से मंगवाया गया, जबकि उन्‍होंने खुद दलितों के साथ बैठकर उनके घर में पका भोजन खाया। जबकि रजनीश कुमार सिंह का कहना है कि यह तो बिलकुल दलित के घर फोटोशूट होने जैसा था। रजनीश के अनुसार, ‘मुझे कोई सूचना नहीं थी मंत्री आ रहे हैं, वे अचानक आए और सारा इंतजाम बाहर से किया गया था।’

Advertisement


दलितों के साथ जुड़ाव दिखाने की यह कोशिश यूपी सरकार पर उल्टी पड़ गई है। राणा हाल ही में शुरू की गई ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के तहत दलित परिवार के साथ भोजन के लिए गए थे। इस अभियान के तहत सांसदों, राज्य और केंद्र सरकार के मंत्रियों को दलितों से संपर्क साधने और ऐसे गांव में रात ठहरने को कहा गया है जो इलाका दलित बहुत हो।   

इससे पहले योगी आदित्यनाथ पर भी दलित परिवार के घर जाकर खाना खाने को लेकर विवाद हुआ था। क्योंकि योगी पर आरोप लगाए गए थे कि दलित के घर पर रोटियां उनकी मंत्री स्वाति सिंह ने बनाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP minister, suresh rana, dalit, outside food, उत्तर प्रदेश मंत्री, सुरेश राणा, दलित, होटल का भोजन
OUTLOOK 02 May, 2018
Advertisement