Advertisement
11 July 2021

यूपी: जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बोले कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद- पहले मंत्री बताएं उनके कितने बच्चे, नाजायज की भी करें गिनती

ANI

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण विधेयक का मसौदा तैयार कर लिया है, जिसमें दो बच्चों से ज्यादा पैदा करने वालों को कई सरकारी स्कीमों से अलग रखा गया है। इस बीच कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद ने विधेयक को लेकर विवादित बयान दिया है। प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण बिल लागू करने से पहले सरकार के नेता और मंत्री बताएं कि उनके कितने बच्चे हैं। साथ ही यह भी बताएं कि इनमें से कितने बच्चे अवैध हैं।

हाल ही में संपन्न हुए यूपी पंचायत चुनावों के परिणामों पर भी सलमान खुर्शीद ने सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि जो भी हुआ है उसे चुनाव नहीं कहा जा सकता। बता दें कि भाजपा ने यूपी पंचायत चुनावों में जोरदार जीत हासिल करने का दावा किया है। हालांकि इस दौरान प्रदेश के विभिन्न शहरों में हिंसा और मारपीट की घटनाएं खूब सामने आई हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में जनसंख्या पर रोक लगाने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर यूपी में 2021-2030 तक नई जनसंख्या नीति को लागू किया. सरकार का मानना है कि इस नीति को लागू किये जाने के बाद राज्य में जनसंख्या में कमी आएगी। इससे राज्य का विकास भी होगा। बिल में यह प्रावधान किया गया है कि दो से अधिक बच्चे वाले दंपतियों को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकेगी। साथ ही नौकरी कर रहे वो लोग जिनके दो से अधिक बच्चे हैं, उन्हें तमाम सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा। अन्य ऐसे लोग भी जिनके दो से अधिक बच्चे हैं, लेकिन वो नौकरी नहीं कर रहे हैं, उनकी भी कई सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी। वहीं, राज्य सरकार द्वारा जनसंख्या नीति को लागू करने के बाद विपक्ष की तरफ से इसका विरोध होना शुरू हो चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP, Congress, Salman Khurshid, population, control, law, minister, children, illegitimate
OUTLOOK 11 July, 2021
Advertisement