Advertisement
26 July 2024

नीति आयोग की बैठक में क्या रुख अपनाएंगी ममता बनर्जी, बंगाल सीएम ने दिया ये बड़ा बयान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह शनिवार, 27 जुलाई को दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में बंगाल के साथ हुए राजनीतिक भेदभाव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगी।

आज दिल्ली रवाना होने से पहले अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा, ''मैं नीति आयोग की बैठक में बंगाल के साथ किए जा रहे राजनीतिक भेदभाव का विरोध करूंगी। बजट में जिस तरह से उन्होंने बंगाल और अन्य विपक्षी राज्यों के साथ भेदभाव किया है, हम उस पर सहमत नहीं हो सकता।"

उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी के मंत्रियों और नेताओं का रवैया ऐसा है कि वे बंगाल को विभाजित करना चाहते हैं, साथ ही राज्य पर आर्थिक और भौगोलिक नाकेबंदी भी थोपना चाहते हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, "उनके मंत्रियों और भाजपा नेताओं का रवैया ऐसा है कि वे बंगाल को विभाजित करना चाहते हैं। आर्थिक नाकेबंदी के साथ-साथ वे भौगोलिक नाकेबंदी भी लगाना चाहते हैं। मंत्री ने यह बात तब कही जब संसद चल रही थी। अलग-अलग नेता अलग-अलग बयान दे रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "झारखंड, बिहार, असम और बंगाल को बांटो। हम इस रवैये की कड़ी निंदा करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि बंगाल को विभाजित करने का मतलब देश को विभाजित करना है और आगे उल्लेख किया कि वह बैठक में अपनी आवाज रिकॉर्ड करेंगी और यदि वे उन्हें अनुमति नहीं देंगे, तो वह विरोध करेंगी और बैठक छोड़ देंगी।

ममता बनर्जी ने कहा, "बंगाल को विभाजित करने का मतलब हमारे देश, भारत को विभाजित करना है। हम इस स्थिति में अपनी आवाज रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और मैं ऐसा करने के लिए वहां मौजूद रहूंगी। अगर वे मुझे अनुमति देंगे तो मैं अपनी आवाज रिकॉर्ड करने की कोशिश करूंगी अन्यथा मैं विरोध करूंगी और बाहर आऊंगी।"

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री का यह कदम एक आश्चर्य के रूप में सामने आया क्योंकि विपक्ष के नेतृत्व वाले राज्यों के अधिकांश मुख्यमंत्रियों ने कहा था कि वे नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेंगे, जिसकी अध्यक्षता शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

बुधवार को मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार 2024 के केंद्रीय बजट में धन आवंटन में राज्य के साथ केंद्र सरकार के कथित अन्याय के विरोध में नीति आयोग का बहिष्कार करेगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Niti aayog, mamata Banerjee, west bengal cm, mamata Banerjee
OUTLOOK 26 July, 2024
Advertisement