Advertisement
08 December 2023

एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री कौन? दिल्ली में ताबड़तोड़ बैठकों के बीच आज बीजेपी कर सकती है बड़ा ऐलान

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जहां भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली तो वहीं तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनी। तेलंगाना में कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली। लोकिन बीजेपी  ने मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अब तक मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया है। मुख्यमंत्री पद पर सस्पेंस जारी है और दिल्ली में लगातार बैठकें चल रही हैं। इस बीच बताया जा रहा है कि शुक्रवार यानी आज भारतीय जनता पार्टी इन तीनों राज्यों में विधायक दल के नेताओं के चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों के नामों का ऐलान कर सकती है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की घोषणा शुक्रवार को होने की उम्मीद है। इसके बाद वे नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक की देखरेख के लिए संबंधित राज्य की यात्रा करेंगे, जहां भावी मुख्यमंत्रियों के नाम तय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की पसंद पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है और पार्टी तीन मुख्यमंत्रियों को चुनने में सामाजिक, क्षेत्रीय, शासन और संगठनात्मक हितों को ध्यान में रखेगी।

तीन राज्यों के नेता गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं, लेकिन सूत्रों ने उनके महत्व को कम करते हुए कहा कि ऐसी बैठकें नियमित हैं। एक सूत्र ने कहा, ''इतने सारे राज्य के नेता हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व से मिल रहे हैं। केवल तीन ही मुख्यमंत्री हो सकते हैं। किसी को भी इसमें ज्यादा दिलचस्पी नहीं लेनी चाहिए।'' उन्होंने बताया कि कई संभावितों में वे सांसद भी शामिल हैं जिन्होंने संसद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रीय नेताओं से शिष्टाचार के तौर पर यह मुलाकात है।

Advertisement

बता दें कि मध्य प्रदेश के अनुभवी भाजपा नेता केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राजस्थान से आने वाले बाबा बालकनाथ ने गुरुवार को शाह से मुलाकात की थी। दोनों ने अपने राज्यों की विधानसभाओं का सदस्य बनने के बाद लोकसभा छोड़ दी।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, जिनकी कई नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात पर कुछ लोगों की भौंहें चढ़ गई हैं, भी राष्ट्रीय राजधानी में हैं। सूत्रों ने बताया कि वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात कर सकती हैं।

तोमर और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, जो राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं, को मौजूदा शिवराज सिंह चौहान के साथ मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए संभावित विकल्प के रूप में देखा जाता है। पटेल और तोमर उन 12 भाजपा सांसदों में शामिल हैं जो तीन राज्यों की विधानसभाओं के लिए चुने गए हैं और उन्होंने अपनी संसदीय सदस्यता छोड़ दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chief Minister Face, MP, Rajasthan, Chhattisgarh, BJP, Big announcement, hectic meetings, Delhi
OUTLOOK 08 December, 2023
Advertisement