Advertisement
24 September 2018

राफेल पर बोली कांग्रेस, भाजपा आज दलदल में फंसने की प्रक्रिया में चरम पर पहुंच चुकी है

File Photo

राफेल एयरक्राफ्ट डील को लेकर सियासी घमासान लगातार जारी है। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेसलगातार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साध रही है। राफेल डील को लेकर कांग्रेस ने एक बार फिर मोदी सरकार कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरि है। आज अगर भ्रष्टाचार का पूरा सबूत मिलता है तो इस सौदे को रद्द करना होगा। भाजपा आज दलदल में फंसने की प्रक्रिया में चरम पर पहुंच चुकी है।

एक प्रेस कांफ्रेस में कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि खुद को बचाने के लिये मौजूदा सरकार फ्रांस के साथ संबंधों को कमजोर कर रही है। चिराग लेकर ढूंढने पर डिसॉल्ट को दिवालिया होने की कगार पर खड़ी कंपनी ही सबसे अच्छी मिल सकी, इसका अब तक कोई जवाब नहीं मिला।  उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने ब्लॉग के जरिये अजीबोगरीब बयान दिया है। क्या ऐसा नहीं है कि एक सवैधानिक संस्था को सीधे-सीधे संदेश दिया जा रहा है।  कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हमने आज सीवीसी से कहा है कि तुरंत सारे दस्तावेज जब्त हों, इस पूरे सौदे पर रोक लगे और इसकी तहकीकात हो। क्या ये पूर्व निर्णय नहीं है, एक संवैधानिक संस्था द्वारा दूसरी संवैधानिक संस्था के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं है?

बिना टेंडर हुई डील

Advertisement

सिंघवी ने कहा कि ऐसा कहा गया कि पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और राहुल गांधी जी में मिलीभगत है। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इस बात की पुष्टि की है कि पूरा निर्णय भारत सरकार की सलाह पर हुआ और अब तक उनके इस बयान का कोई खंडन नहीं आया।  दो दिन बाद तक न रक्षा मंत्री को मालूम, न विदेश सचिव को मालूम और न ही डिसॉल्ट के सीईओ को पता था कि राफेल सौदा होने वाला है और तब तक यूपीए वाला टेंडर भी रद्द नहीं हुआ था। 8 अप्रैल, 2015 विदेश सचिव जयशंकर ने साफ तौर पर कहा कि रफेल पर बातचीत टेबल पर नहीं है। 25 मार्च, 2015 दसॉल्ट के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने बयान दिया कि एचएएल से करारनामा होने ही वाला है और उस पर जल्द हस्ताक्षर होने वाले हैं।

'रंगे हाथों पकड़ने के बाद भाजपा घबराई हुई है'

इससे पहले कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा जब भी घोटालों में फंसती है तो उसे अपने बचाव के लिए पाकिस्तान की याद आती है और वह राफेल मामले में भी यही कर रही है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पाकिस्तान के सामने घुटने टेक दिए हैं। राफेल घोटाले में रंगे हाथ पकड़े जाने के बाद भाजपा घबराई हुई है। वह घबराकर ऊल-जलूल बातें कर रही है। यह पलटवार उन्होंने भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने सोमवार को लगाए गए आरोप पर दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और पाकिस्तानी नेता दोनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भारतीय राजनीति से हटाना चाहते हैं। पात्रा ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और कुछ पूर्व मंत्रियों के ट्वीट का हवाला दिया और दावा किया कि ये सभी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिये अभियान चला रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dassault, search, candlelight, corporate, teetering, bankruptcy, Abhishek Singhvi
OUTLOOK 24 September, 2018
Advertisement