Advertisement
12 June 2024

'क्या आंध्र को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा', कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछे पांच सवाल

लोकसभा चुनाव के बाद देश में और विधानसभा चुनावों के बाद आंध्र प्रदेश में एनडीए की सरकार बनने के बाद "विशेष राज्य के दर्जे" को लेकर चर्चाएं तेज हैं। इस बीच, कांग्रेस ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह स्पष्ट करने को कहा कि क्या वह आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने 2014 के एपी पुनर्गठन अधिनियम के वादे को पूरा करने में मोदी सरकार की "विफलता" के बारे में सात साल पहले राज्यसभा में अपने भाषण को एक्स पर साझा किया।

उन्होंने कहा, "मैंने सात साल पहले राज्यसभा में 2014 के एपी पुनर्गठन अधिनियम के वादे को पूरा करने में मोदी सरकार की विफलता के बारे में यह भाषण दिया था। दुर्भाग्य से, यह आज भी सच है।"

Advertisement

रमेश ने कहा, "जब तक (चंद्रबाबू) नायडू इस मुद्दे को आक्रामक तरीके से नहीं उठाते, इस बात की उम्मीद कम है कि 'एक तिहाई' प्रधानमंत्री कार्रवाई करेंगे। पांच व्यापक मुद्दे हैं जिन पर प्रधानमंत्री को स्पष्टता देनी चाहिए।"

उन्होंने पूछा, "क्या प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे जैसा कि उन्होंने मार्च 2014 में पवित्र शहर तिरूपति में वादा किया था। क्या वह पोलावरम बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के लिए लंबित धनराशि जारी करेंगे? क्या वह विशाखापत्तनम स्टील प्लांट के निजीकरण को रोकेंगे जिसका बीड़ा उनकी सरकार ने उठाया है?" 

रमेश ने पूछा, "क्या प्रधानमंत्री नए साउथ कोस्ट रेलवे ज़ोन का संचालन करेंगे, जिसका मुख्यालय आंध्र प्रदेश में माना जाता है।"

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "क्या वह अंततः एपी पुनर्गठन अधिनियम में की गई विभिन्न प्रतिबद्धताओं को मंजूरी देंगे - जिसमें कडपा स्टील प्लांट, दुग्गीराजुपट्टनम बंदरगाह, काकीनाडा पेट्रो कॉम्प्लेक्स और राज्य के लिए एक कृषि विश्वविद्यालय शामिल है - जिसके लिए उन्होंने दस साल तक अपने पैर खींचे हैं?" 

रमेश की टिप्पणी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नायडू के शपथ ग्रहण समारोह के दिन आई है। नायडू की टीडीपी बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का हिस्सा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Question answers, pm narendra modi, congress, jairam ramesh, nda government, andhra pradesh
OUTLOOK 12 June, 2024
Advertisement