Advertisement
16 August 2023

"मेरे पिता ने बम जरूर गिराए थे, लेकिन..." : सचिन पायलट ने भाजपा नेता के ट्वीट पर किया पलटवार

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय के उसे दावे पर पलटवार किया, जिसमें सचिन के पिता राजेश पायलट द्वारा मार्च 1966 में मिजोरम में वायु सेना के पायलट के रूप में बम गिराने का दावा किया गया था। इस पर सचिन पायलट ने कहा कि आपके तथ्य और दिनांक दोनों ही गलत हैं, क्योंकि 1966 में अक्टूबर महीने में वे भारतीय वायुसेना में कमीशन हुए थे।

अमित मालवीय पर निशाना साधते हुए सचिन पायलट ने कहा, "आपके तथ्य और दिनांक दोनों ही गलत हैं. हां... बतौर भारतीय वायुसेना के पायलट मेरे पिता ने बम जरूर गिराए थे, लेकिन उन्होंने 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान पर गिराए थे, ना कि 5 मार्च 1966 को मिज़ोरम पर, जैसा आप दावा कर रहे हैं. वह 29 अक्टूबर 1966 को वायुसेना में कमीशन हुए थे।"

इसके साथ ही सचिन पायलट ने पिता राजेश पायलट के वायुसेना में कमीशन होने का सर्टिफिकेट भी अटैच किया है।

Advertisement

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में मालवीय ने दावा किया था कि राजेश पायलट और सुरेश कलमाड़ी भारतीय वायु सेना के उन विमानों को उड़ा रहे थे, जिनसे पांच मार्च, 1966 को मिजोरम की राजधानी आइजोल पर बमबारी की गयी थी।

मालवीय ने कहा था, ‘‘बाद में दोनों कांग्रेस के टिकट पर सांसद और सरकार में मंत्री बने। यह स्पष्ट है कि इंदिरा गांधी ने पुरस्कार के रूप में राजनीति में जगह दी, पूर्वोत्तर में अपने ही लोगों पर हवाई हमले करने वालों को सम्मान दिया।’’

मालवीय पर निशाना साधते हुए पायलट ने कहा, ‘‘आपके पास गलत तारीखें, गलत तथ्य हैं…हां, भारतीय वायु सेना के पायलट के रूप में मेरे दिवंगत पिता ने बम गिराए थे। लेकिन वह 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान पर, न कि जैसा कि आप दावा कर रहे हैं, पांच मार्च 1966 को मिजोरम पर।’’

पायलट ने ‘एक्स’ पर उनके पिता राजेश पायलट के 29 अक्टूबर 1966 को भारतीय वायु सेना में भर्ती होने का प्रमाण भी साझा किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 'Wrong dates, facts', Sachin Pilot, Amit Malviya, 'Rajesh Pilot bombed Mizoram' claim
OUTLOOK 16 August, 2023
Advertisement