Advertisement
07 August 2024

ओलंपिक: विपक्ष ने कहा, "विनेश फोगाट के मामले में षड्यंत्र हुआ, देश की बेटी को न्याय मिलना चाहिए"

विपक्षी दलों ने महिला पहलवान विनेश फोगाट के ओलंपिक स्पर्धा से अयोग्य घोषित किए जाने के पीछे ‘षड्यंत्र’ की आशंका जताई और सवाल किया कि अचानक फाइनल मुकाबले से पहले उनका वजन 100 ग्राम कैसे बढ़ा तथा सरकार स्तर पर क्या किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिर्फ ‘एक्स’ पर पोस्ट कर देने से काम नहीं चलेगा और देश की बेटी को न्याय मिलना चाहिए। विपक्षी दलों के सदस्यों ने संसद के दोनों सदनों से वाकआउट भी किया। विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किलोग्राम कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाए जाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था। उन्हें आज देर रात स्वर्ण पदक का मुकाबला खेलना था। खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को लोकसभा को अवगत कराया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट के प्रतियोगिता से बाहर होने के मामले में भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) को जरूरी कार्रवाई के लिए कहा है।

Advertisement

उनके जवाब से असंतुष्ट विपक्षी सदस्यों ने वाकाउट किया तथा संसद भवन के मकर द्वार पर नारेबाजी की। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने विनेश के मामले को लेकर सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘विश्वविजेता पहलवानों को हराकर फाइनल में पहुंचीं भारत की शान विनेश फोगाट का तकनीकी आधार पर अयोग्य घोषित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। हमें पूरी उम्मीद है कि भारतीय ओलंपिक संघ इस निर्णय को मजबूती से चुनौती देकर देश की बेटी को न्याय दिलाएगा।’’

उन्होंने कहा कि विनेश हिम्मत हारने वालों में से नहीं हैं तथा पूरा भरोसा है कि वह अखाड़े में और अधिक मजबूती से वापसी करेंगी। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘आपने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है विनेश। आज भी पूरा देश आपकी ताक़त बनकर आपके साथ खड़ा है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘इस मुश्किल समय में करोड़ों देशवासी उसी उत्साह के साथ आपके (विनेश) साथ खड़े हैं, जैसा पूरी स्पर्धा के दौरान थे। मेरी बहन, खुद को अकेले मत समझना और याद रखना कि आप हमारी चैम्पियन थीं और आप हमेशा हमारी चैम्पियन रहेंगी। मुझे पूरा भरोसा है कि आप और ज्यादा मजबूत तरीके से वापसी करेंगी। ढेर सारा प्यार।’’

कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया कि विनेश का अयोग्य किया जाना बहुत बड़ा ‘नफरती षड्यंत्र’ है। सुरजेवाला ने दावा किया, ‘‘पहले, कुश्ती संघ के अध्यक्ष, भाजपा के उस समय के (नरेन्द्र) मोदी जी के चहेते सांसद, बृजभूषण शरण सिंह ने देश की विश्व चैम्पियन बेटी को शारीरिक व मानसिक प्रताड़ना से सताया, फिर भाजपाइयों ने देश की इस बेटी को जंतर मंतर की सड़कों पर पुलिस से घिसटवाया, फिर मोदी सरकार ने इस बेटी पर प्राथमिकी दर्ज करवाई। विनेश ने फिर भी कभी साहस, शौर्य व धैर्य नहीं गंवाया।’’

उन्होंने सवाल किया, ‘‘कौन है जिसे विनेश फोगाट की जीत हज़म नहीं हुई ? किसने हरियाणा और देश की बेटी की पीठ में छुरा घोंपा ? किसने किया ताक़त का बेज़ा इस्तेमाल ? किसका चेहरा बचाने की हुई कोशिश ?’’ सुरजेवाला ने कहा, ‘‘ हरियाणा व देश का बच्चा बच्चा विनेश के साथ है, हमारे लिए वह ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता है।’’ कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, ‘‘यह चूक कहां हुई, किस स्तर पर हुई। इसको लेकर पूरे देश के मन में प्रश्न है। मंत्री जी के जवाब में कोई उत्तर नहीं मिला है। हम जवाब से संतुष्ट नहीं है।’’

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस मामले की ‘गहरी जांच-पड़ताल’ कराए जाने की मांग की। अखिलेश ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, ''विनेश फोगाट के फाइनल में न खेल पाने के तकनीकी कारणों की गहरी जांच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है।'' हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि विनेश के मामले में ‘दाल में कुछ काला’ है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह मानने को तैयार नहीं हूं कि किसी खिलाड़ी को यह पता नहीं होगा कि सुबह उसका क्या वजन होना चाहिए।’’ तृणमूल कांग्रेस की सांसद सुष्मिता देव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री एक ट्वीट करके समाधान नहीं कर सकते। विनेश फोगाट देश की गौरव हैं। मेरा तो यह विश्वास है कि यह एक षड्यंत्र है। वह तीन चरण की कुश्ती के बाद फाइनल तक पहुंचीं। ऐसा क्या हो गया कि फाइनल से पहले उनका वजन 100 ग्राम बढ़ गया।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि यह भारत सरकार की गलती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Olympic 2024, Dinesh Phogat, India in olympics, Opposition on dinesh phogat, Narendra Modi
OUTLOOK 07 August, 2024
Advertisement