Advertisement
04 June 2024

चुनावी नतीजों पर राहुल गांधी ने कहा- "यूपी ने कमाल कर दिया, लोगों ने नरेंद्र मोदी को नकारा"

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने सभी को चौका दिया है। भाजपा अकेले दम पर बहुमत हासिल करने पर असफल रही है और कांग्रेस की सीटों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। इस बीच, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के मजबूत प्रदर्शन के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस किया है। राहुल के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल थे।

सबसे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जनता ने "मोदी के खिलाफ जनादेश" दिया है। उन्होंने आगे कहा, "हम विनम्रतापूर्वक फैसले को स्वीकार करते हैं। लोगों ने किसी राजनीतिक दल को जनादेश नहीं दिया है। यह जनादेश मोदी के खिलाफ है। यह पीएम मोदी के लिए हार है। यह उन लोगों की भी हार है, जिन्होंने मोदी के नाम पर वोट मांगे थे।"

वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए उन पर भारत की संस्थाओं को डराने का आरोप लगाया। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद आयोजित ब्रीफिंग में गांधी ने कहा, "हमने यह चुनाव सिर्फ़ बीजेपी के ख़िलाफ़ नहीं लड़ा, बल्कि संस्थाओं, देश के शासन ढांचे, ख़ुफ़िया एजेंसियों सीबीआई और ईडीआई, न्यायपालिका के ख़िलाफ़ भी लड़ा, क्योंकि इन सभी संस्थाओं पर अमित शाह और नरेंद्र मोदी जी ने कब्ज़ा कर लिया था।"

Advertisement

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आगे कहा, "यूपी की जनता ने कमाल करके दिखाया...यूपी के लोगों ने देश की राजनीति और संविधान पर खतरे को समझा और उन्होंने संविधान की रक्षा की। मैं कांग्रेस पार्टी और भारत गठबंधन का समर्थन करने के लिए उनका धन्यवाद करता हूं..."

गौरतलब है कि मंगलवार को आए लोकसभा चुनाव के नतीजों ने एग्जिट पोल को झुठला दिया। इसमें भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 400 से अधिक सीटों का बहुमत नहीं मिल पाया। कई पोलस्टर्स ने भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में एनडीए के शानदार प्रदर्शन की भविष्यवाणी की थी, जो 2019 की संख्या से भी अधिक है। हालांकि, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी वाले इंडिया ब्लॉक ने 40 सीटों पर बढ़त हासिल करके सभी को चौंका दिया। भाजपा 36 सीटों पर आगे चल रही है, जो 2019 की संख्या से 26 कम है।

महाराष्ट्र में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एससीपी) वाला इंडिया ब्लॉक 48 में से 28 सीटों पर आगे चल रहा है। भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी वाला महायुति गठबंधन 18 सीटों पर आगे चल रहा है। पश्चिम बंगाल में, चुनाव आयोग के रुझानों में सत्तारूढ़ टीएमसी 29 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा 12 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है। 2019 के चुनावों में, भाजपा ने 42 में से 18 सीटें जीती थीं। तमिलनाडु में भाजपा अपना खाता भी नहीं खोल पाई है। आंध्र प्रदेश में, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी 16 सीटों पर आगे चल रही है और केंद्र में अगली सरकार के गठन के दौरान किंगमेकर बनने की ओर अग्रसर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election result, Rahul gandhi on election result, BJP, Congress, Loksabha election 2024, Narendra modi, BJP, Mallikarjun khadge
OUTLOOK 04 June, 2024
Advertisement