Advertisement
13 May 2024

'हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं को बंद कर दिया गया है': श्रीनगर में मतदान के बीच फारूक अब्दुल्ला का आरोप

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को पिछले दो दिनों से हिरासत में लिया गया है और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से इस केंद्र शासित प्रदेश में हालात सामान्य होने के दावे पर सवाल उठाया है। 

श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान अभी जारी है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में यह पहला चुनाव है।

पार्टी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के साथ अपना वोट डालने के बाद, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष ने संवाददाताओं से कहा, "...यह दुखद है कि वे कहते हैं कि कोई हिंसा नहीं है और सब कुछ सुचारू है, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि हमारे कार्यकर्ता पार्टी को 2 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है, एक तरफ वे कह रहे हैं कि चुनाव स्वतंत्र वातावरण में हो रहा है।''

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं केंद्रीय गृह मंत्री और पीएम मोदी से पूछना चाहता हूं: हमारे कार्यकर्ताओं को क्यों बंद कर दिया गया है? क्या वे डरे हुए हैं कि वे हार जाएंगे? वे हार जाएंगे..."

पोलिंग एजेंटों को परेशान किए जाने के बारे में पूछे जाने पर, उमर अब्दुल्ला ने एएनआई को बताया, "हमने उनके नाम भी लिखे हैं। दूसरों ने केवल यह कहा है कि उनके कार्यकर्ताओं को परेशान किया जा रहा है, लेकिन हमने अपने 8 कार्यकर्ताओं के नाम दिए। मतदान प्रक्रिया को ख़राब करना निंदनीय है प्रयास है।"

"हम इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। हम उम्मीद कर रहे थे कि संसद चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे। मैं श्रीनगर, बडगाम, शोपियां के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें।" ..,'' उमर ने आगे कहा।

कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही इस सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे। जून 2018 में पीडीपी-भाजपा सरकार के पतन के बाद से जम्मू-कश्मीर केंद्रीय शासन के अधीन है, आखिरी विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे। जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में मतदान हो रहा है।

2019 के चुनावों में, भाजपा ने तीन सीटें जीतीं, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने शेष तीन सीटें जीतीं। विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक में सहयोगी होने के बावजूद पीडीपी और एनसी ने जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है।

2024 के लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक चलने वाले सात चरणों में हो रहे हैं। वोटों की गिनती और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Farooq Abdullah, party workers, srinagar, jammu kashmir, voting
OUTLOOK 13 May, 2024
Advertisement