Advertisement
13 May 2015

आदर्श ग्राम योजना: समन्वय के अभाव का आरोप

गूगल

केरल से माकपा के सदस्य ए संपत ने यह मामला उठाते हुए कहा कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र एटिंगल में अंजनगो नामक गांव को प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया था। माकपा सदस्य ने कहा कि उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के संबंधित अधिकारियों तथा इस कार्य से जुड़ी विभिन्न एजेंसियों की बैठक बुलाई लेकिन प्रशासनिक स्तर पर कोई समन्वय नहीं होने के कारण इस योजना का काम आगे नहीं बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि वह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं उठा रहे हैं बल्कि यह सभी सांसदों की समस्या है।

उन्होंने अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से कहा कि उनके सामने भी यह समस्या आ रही होगी। संपत ने कहा कि इस योजना के लिए पर्याप्त धन नहीं दिया जा रहा है और उपर से सांसद स्थानीय क्षेत्रीय विकास निधि में भी कोई पैसा नहीं बढ़ा है, ऐसे में इस योजना पर काम करना सांसदों के लिए बहुत मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए धन की जरूरत है।

उन्होंने केंद्र की ओर से योजना के लिए पर्याप्त धन मुहैया कराए जाने और संबंधित एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की मांग की। उनकी इस मांग तथा सुझाव से कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस , वाम दलों तथा कई अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने खुद को संबद्ध किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आदर्श ग्राम योजना, समन्वय का अभाव, सुमित्रा महाजन, ए संपत, केरल, माकपा, संसद, Adarsh ​​Gram Yojana, lack of coordination, Sumitra Mahajan, A. Sampath, Kerala, CPM, Parliament
OUTLOOK 13 May, 2015
Advertisement