Advertisement
25 July 2024

मानसून सत्र का चौथा दिन: संसद में आज भी होगी 'बजट' पर बहस, कल विपक्ष ने किया था हंगामा

23 जुलाई को पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024-25 पर चर्चा गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में जारी रहेगी। मंगलवार को पेश किए गए जम्मू-कश्मीर के बजट 2024-25 पर चर्चा आज भी जारी रहेगी। बता दें कि गुरुवार यानी आज मानसून सत्र का चौथा दिन है।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और कीर्तिवर्धन सिंह आज सदन पटल पर कागज़ रखेंगे। वहीं, केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय की अनुदान मांगों (2023-24) पर समिति की 243वीं रिपोर्ट में शामिल सिफारिशों और टिप्पणियों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई पर गृह मामलों पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति की 250वीं रिपोर्ट में शामिल सिफारिशों और टिप्पणियों के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में एक बयान दे सकते हैं। 

संसद के दोनों सदनों ने 24 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024 पर चर्चा की, विपक्षी दलों ने इसे अधिकांश राज्यों के लिए "भेदभावपूर्ण" होने और दूरदर्शिता की कमी का आरोप लगाया। राज्यसभा में चर्चा की शुरुआत पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने की और लोकसभा में कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने चर्चा की शुरुआत की। 

Advertisement

चार प्रमुख चुनौतियां उठाते हुए, चिदंबरम ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण चुनौती बेरोजगारी है और सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा जारी आंकड़ों से संकेत मिलता है कि जून 2024 के लिए बेरोजगारी दर 9.2 प्रतिशत है।

चिदंबरम ने इस बात पर जोर दिया कि अर्थव्यवस्था के लिए प्राथमिक चुनौती पर्याप्त रोजगार के अवसर पैदा करना है। उन्होंने बताया कि बजट में रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन (ईएलआई) योजना की घोषणा से पता चलता है कि उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना अपेक्षित रोजगार पैदा नहीं कर रही है। उन्होंने वित्त मंत्री से पीएलआई योजना द्वारा सृजित नौकरियों की संख्या का खुलासा करने का आग्रह किया।

भाजपा के राधा मोहन दास अग्रवाल ने पिछले दस वर्षों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जनधन योजना ने देश के करोड़ों लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान की हैं।

भाजपा के बिप्लब कुमार देब ने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण में 2024-25 में वास्तविक जीडीपी वृद्धि 6.5 प्रतिशत से 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। उन्होंने किसानों और शिक्षा क्षेत्र सहित विभिन्न वर्गों के लिए बजट में प्रावधानों पर प्रकाश डाला।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला करते हुए आरोप लगाया कि केंद्रीय बजट में स्पष्टता या दूरदर्शिता का अभाव है, इसे भाजपा के गठबंधन सहयोगियों को संतुष्ट करने के लिए पेश किया गया है और "दो व्यक्तियों ने दूसरे दो को विश्वास में बनाए रखने के लिए इसकी योजना बनाई है।" 

संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ और तय कार्यक्रम के अनुसार 12 अगस्त को समाप्त होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Parliament, rajyasabha, loksabha, budget 2024, opposition, india alliance, monsoon session
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement