Advertisement
03 August 2018

भारत ने ब्रिटेन से किया नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध

File Photo

भारत सरकार ने 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से अनुरोध किया है। विदेश राज्य मंत्री वीके सिह ने राज्यसभा में कहा कि नीरव के खिलाफ इंटरपोल ने दो रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किए हैं।

सिंह ने कहा कि विदेश मंत्रालय के पास गृह मंत्रालय से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण संबंधी अनुरोध आया था। उन्होंने राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया कि इस अऩुरोध को लंदन में भारतीय उच्चायोग को भेज दिया गया है। सिंह ने बताया कि उच्चायोग से कहा गया है कि वह ब्रिटेन प्रशासन से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए विशेष अनुरोध करे।

गौरतलब है कि नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चौकसी इस घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। घोटाला सामने आने से पहले ही दोनों देश से फरार हो गए हैं। हाल में यह खबर आई है कि चौकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली है जबकि नीरव के ठिकाने के बारे में सही जानकारी नहीं है। पिछले दिनों यह रिपोर्ट आई थी ‌कि हाल के महीनों में वह ब्रिटेन, फ्रांस और बेल्जियम में रहा है।

Advertisement

भारत में विशेष अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चौकसी को अदालत में हाजिर होने के लिए समन जारी किया है। अदालत ने इन्हें 25 और 26 सितंबर को अदालत में पेश होने को कहा है। इन दोनों पर 13,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। दोनों आरोपियों के खिलाफ ईडी और सीबीआइ जांच कर रही हैं।

इससे पहले भारत सरकार ने एंटीगुआ से मेहुल चौकसी को प्रत्यर्पित करने को कहा था, लेकिन एंटीगुआ सरकार ने कहा था कि उसके प्रत्यर्पण को लेकर भारत सरकार से कोई भी संधि नहीं हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, requests, UK, extradite, bank, fraud, Nirav Modi
OUTLOOK 03 August, 2018
Advertisement