Advertisement
15 March 2021

भारत का पलटवार: जयशंकर बोले- यूके में बढ़ रहा नस्लवाद, उठाएंगे मामला

भारत के किसान आंदोलन पर ब्रिटिश संसद में बहस होने के बाद अब भारत ने भी पलटवार किया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को राज्यसभा में ब्रिटेन में बढ़ रहे नस्लवाद के मुद्दे को उठाया और कहा कि यदि आवश्यकता पड़ती है, तो इन मुद्दों को सही जगह पर उठाया जाएगा।


बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पिछले दिनों एक भारतीय छात्रा को विरोध की वजह सर इस्तीफा देना पड़ा था। अब यूनाइटेड किंगडम में नस्लभेद के जुड़े कुछ ऐसे ही मामलों की गूंज सोमवार को संसद में सुनाई दी। संसद में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने इस मुद्दे पर उत्तर दिया और कहा कि हम हर मामले पर करीब से निगाह रख रहे हैं, ऐसे में आवश्यकता पड़ने पर सरकार के सामने उठाया जाएगा।

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने राज्यसभा में कहा कि हम महात्मा गांधी के देश के लोग हैं, लिहाजा नस्लवाद के मुद्दे पर हम कभी आंखें नहीं फेर सकते हैं। वो भी उस देश में जहां भारतीय बड़ी तादाद में रहते हों। यूनाइटेड किंगडम के साथ हमारे अच्छे रिश्ते हैं, यदि कोई मामला सामने आता है तो हम उनके सामने अवश्य उठाएंगे।

Advertisement

आज भाजपा सांसद अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को सदन में यूनाइटेड किंगडम में नस्लवाद का मुद्दा उठाया। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ऑक्सफोर्ड में भारतीय स्टूडेंट रश्मि सामंत के साथ जो हुआ, वो गलत रहा। अश्विनी वैष्णव ने अपने बयान में मेगन मर्केल के इंटरव्यू का भी जिक्र किया और कहा कि इंटरव्यू बताता है कि वहां पर किस प्रकार नस्लवाद घर कर चुका है।

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच सियासी तौर पर वाद-विवाद बढ़ा है। कृषि कानूनों के मुद्दे पर बीते दिनों ब्रिटेन की संसद में बहस हुई थी, जिसके बाद भारत की ओर से कड़ी आपत्ति जताई गई थी। भारत ने स्पष्ट किया था कि कृषि कानून से जुड़ा कोई भी मसला भारत का आंतरिक मुद्दा है, ऐसे में कोई बाहरी देश इसमें हस्तक्षेप ना करे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन की प्रेसिडेंट, नस्लीय विवाद, किसान आंदोलन पर ब्रिटेन की संसद में चर्चा, ब्रिटिश मंत्री, UK, INDIA, RACISM, S JAISHANKAR, भारत, एस जयशंकर, नस्लवाद, ब्रिटेन
OUTLOOK 15 March, 2021
Advertisement