Advertisement
11 August 2016

गोरक्षा के नाम पर परेशान करने का मुद्दा उठा लोकसभा में

शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए रवनीत सिंह ने कहा कि पंजाब में बड़ी संख्या में किसान डेयरी फार्मिंग करते हैं और दुग्ध उत्पादन करते हैं। इसके अलावा राज्य से अच्छी किस्म की गायों को दूसरे राज्यों में भी लेकर जाया जाता है। उन्होंने आरोप लगाया कि लेकिन अब ट्रांसपोर्टरों को समस्या आती है और गोरक्षा के नाम पर लोग गायों को लेकर जाने वाले टकों को रोकते हैं और उनसे वसूली करते हैं। सिंह ने कहा कि इससे डेयरी फार्मिंग का उद्योग प्रभावित हो रहा है और सरकार को एेसे लोगों पर कार्रवाई करनी चाहिए।

शून्यकाल में ही शिवसेना की भावना गवली ने कहा कि महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर गैर सरकारी संगठनों द्वारा आदिवासी बच्चों के लिए चलाये जा रहे स्कूलों को मिलने वाला अनुदान आदिवासी मामलों के मंत्रालय ने बंद कर दिया है जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। उन्होंने इस राशि को बंद नहीं करने की मांग सरकार से की। भाजपा के संजय जायसवाल ने अपने संसदीय क्षेत्र पश्चिम चंपारण से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 28 ए और 28 बी पर सड़क की स्थिति खराब होने की बात कही और निर्माण कार्य जल्द पूरा कराने की मांग की। भाजपा के प्रहलाद पटेल ने सामुदायिक रेडियो केंद्रों की प्रसारण रेंज मौजूदा 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर तक करने की मांग की।

बीजू जनता दल के रवींद्र कुमार जेना ने दूध में मिलावट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस संबंध में कोई कठोर कानून लाने की मांग सरकार से की। भाजपा के मनसुख भाई वसावा ने अपने संसदीय क्षेत्र भरूच के अंकलेश्वर पानोली औद्योगिक क्षेत्रा में प्रदूषण के लिहाज से घोषित क्रिटिकल जोन को हटाने की मांग की।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गोरक्षा, भाजपा, रवनीत सिंह, पंजाब, मुद्दा, गुजरात, सांसद
OUTLOOK 11 August, 2016
Advertisement