Advertisement
25 June 2024

लोकसभा अध्यक्ष: एनडीए उम्मीदवार का नामांकन आज! 26 जून को चुनाव

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की समय सीमा मंगलवार दोपहर 12 बजे होने के साथ, एनडीए और विपक्ष के बीच लड़ाई तेज हो गई है। यदि इंडिया ब्लॉक इस पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करता है, तो यह पहली बार होगा कि निचले सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे।

आजादी के बाद से लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता रहा है।

हालांकि भाजपा नेता इस पद के लिए अपने उम्मीदवार के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला भी फिर से दौड़ में हो सकते हैं। 18वीं लोकसभा के मौजूदा प्रो-टर्म स्पीकर भर्तृहरि महताब को भी इस पद के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

Advertisement

नामांकन प्रक्रिया आज होने की संभावना है और चुनाव बुधवार यानी 26 जून को होंगे।

प्रोटेम स्पीकर के रूप में भर्तृहरि महताब की नियुक्ति पर विवाद के बीच, इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद परिसर के अंदर संविधान की प्रतियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी नेता राहुल गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने हिस्सा लिया। पिछले कार्यकाल में खाली रहा उपसभापति का पद है. परंपरागत रूप से विपक्ष को दिया जाता है। 2014 में बीजेपी ने अपने सहयोगी एआईएडीएमके के थंबी धुराई को यह पद ऑफर किया था।

यह देखना दिलचस्प होगा कि निचले सदन में संख्या बल की कमी वाला भारतीय गुट 18वीं लोकसभा में उपाध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करेगा या नहीं। रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के लोकसभा सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार उतारेगा।

प्रेमचंद्रन ने संसद के बाहर एएनआई को बताया, "निश्चित रूप से, हम अध्यक्ष पद के साथ-साथ उपाध्यक्ष पद पर भी चुनाव लड़ेंगे। सरकार को इस बारे में अपनी राय देने दें कि क्या वे विपक्षी दलों के साथ चर्चा करने जा रहे हैं ताकि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पर आम सहमति बन सके, और तब हम इसके बारे में सोचेंगे, अन्यथा हम निश्चित रूप से चुनाव लड़ेंगे।"

शपथ ग्रहण समारोह से 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हुई, जो नए सांसदों के शपथ ग्रहण के साथ शुरू हुआ। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा। 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले हैं।

543 सदस्यीय लोकसभा में 293 सांसदों वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत प्राप्त है। जबकि विपक्ष I.N.D.I.A के पास 234 सांसदों का साथ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Loksabha elections, speaker, mehtab, bjp, nda candidate, nomination
OUTLOOK 25 June, 2024
Advertisement