Advertisement
03 August 2015

संसद में हंगामा, कांग्रेस के 25 सांसद निलंबित

नई दिल्‍ली। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद का मानसून सत्र शुरू होने के दिन से ही ललित मोदी प्रकरण और व्यापमं मामले में सुषमा स्वराज, वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे की मांग पर दबाव बनाने के लिए सदन में पोस्टर दिखाने और आसन के समक्ष आने वाले कांग्रेस के 25 सदस्यों को सदन की पांच बैठकों के लिए सोमवार को निलंबित कर दिया। निलंबित किए गए कांग्रेस के 25 सदस्यों के नाम इस प्रकार हैं : बी एन चंद्रप्पा, संतोष सिंह चौधरी, अबु हसन खान चौधरी, सुष्मिता देव, आर ध्रुव नारायण, निनोंग ईरिंग, गौरव गोगोई, सुकेंद्र रेड्डी गुथा, दीपेन्द्र सिंह हुड्डा, के सुरेश, एस पी एम गौड़ा, अभिजीत मुखर्जी, मुल्लापल्ली रामचंद्रन, के एच मुनियप्पा, बी वी नायक, विसेंट एच पाला, एम के राघवन, रंजीत रंजन, सी एल रूआला, ताम्रध्वज साहू, राजीव शंकर सातव, रवनीत सिंह, डी के सुरेश, के सी वेणुगोपाल और थोकचोम मेनिया हैं। ये कांग्रेसी सांसद बार-बार मना किए जाने के बावजूद लोकसभा स्‍पीकर को प्‍ले कार्ड दिखा रहे थे। सांसदों को निलंबित करने के बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 

 

व्‍यापमं और ललितगेट के मुद्दे पर कई दिनों से कांग्रेस सरकार को घेरने में जुटी है। आज सर्वदलीय बैठक बुलाकर संसद का गतिरोध दूर करने की कोशिश की मोदी सरकार की कोशिश भी नाकाम रही है। कांग्रेस और वाम दल विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और राजस्‍थान व मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्रियों के इस्‍तीफे की मांग पर अड़े हैं। गत 21 जुलाई से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में एक दिन भी ठीक से कामकाज नहीं हुआ है। ललितगेट, व्यापमं जैसे मुद्दों को लेकर कांग्रेस और वाम दल सरकार पर तीखे हमले बोल रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ससंद में हंगामा, कांग्रेस, लोकसभा, स्‍पीकर, सुमित्रा महाजन, Congress, Speaker, Loksabha, Sumitra Mahajan, disturbance in parliament
OUTLOOK 03 August, 2015
Advertisement