Advertisement
20 December 2023

निलंबन के खिलाफ विपक्षी सांसदों का प्रदर्शन, कहा - सरकार ‘विपक्ष मुक्त संसद’ चाहती है

ट्विटर/एएनआई

संसद की सुरक्षा में चूक मामले पर विपक्ष आक्रामक है। 13 दिसंबर की घटना पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसद अड़े हुए हैं। इसी बीच, सदन की कार्यवाही में व्यवधान डालने के आरोप में विपक्षी सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया है। जिसके बाद से ही विपक्षी सांसद आक्रमक हो गए हैं।विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं और सांसदों ने लोकसभा एवं राज्यसभा से 140 से अधिक सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर बुधवार को भी संसद परिसर में प्रदर्शन किया और आरोप लगाया कि सरकार ‘विपक्ष मुक्त संसद’ तथा ‘एक पार्टी के शासन वाली व्यवस्था’ चाहती है।

दरअसल, शुक्रवार को शुरू हुई निलंबित करने की कार्रवाई मंगलवार को भी जारी रही। अब तक 141 विपक्षी सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया है। इसी बीच, लोकसभा सचिवालय ने संसद परिसर में निलंबित सांसदों के हंगामे के दौरान एक सर्कुलर भी जारी किया है।

सासंदों के निलंबन को लेकर विपक्षी सांसद संसद परिसर में प्रदर्शन कर रहे हैं। परिसर में मौजूद गांधी प्रतिमा के सामने विपक्षी सांसदों का प्रदर्शन जारी है। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कई विपक्षी सांसद प्रदर्शन में मौजूद हैं। विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही स्थगित कर दी गई है। वहीं लोकसभा में कार्यवाही जारी है।

Advertisement

इस दौरान लोकसभा सचिवालय ने निलंबित सांसदों को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है। संसद परिसर में निलंबित सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा सचिवालय ने एक सर्कुलर जारी किया। यह सर्कुलर निलंबित सांसदों को लेकर जारी किया गया है। जारी सर्कुलर के मुताबिक निलंबित सांसदों के संसद कक्ष में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Opposition MPs, protest, suspension, Government, 'opposition free parliament'
OUTLOOK 20 December, 2023
Advertisement