Advertisement
10 August 2023

संसद मानसून सत्र: 'मणिपुर पर बोलें' के नारों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा-पूर्वोत्तर में अशांति के पीछे कांग्रेस है

ANI

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के खिलाफ विपक्षी इंडिया गुट द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में पिछले दो दिनों से तीखीं बहस देखी गई। मणिपुर में जारी जातीय हिंसा से निपटने के केंद्र के तरीके की आलोचना के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय सदन को संबोधित कर रहे हैं। यह दूसरी बार है जब मोदी सरकार को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है।

कांग्रेस और उसके दोस्तों का भारत की क्षमताओं और कौशल पर संदेह करने का इतिहास रहा है। लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि वे तब पाकिस्तान पर भरोसा करते थे जब वह हमारी सीमाओं पर हमला करने, हमारे क्षेत्र में आतंकवादियों को भेजने की हरकतों से इनकार करता था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, "...2018 में, मैंने उन्हें (विपक्ष को) एक काम दिया - 2023 में अविश्वास प्रस्ताव लाओ - और उन्होंने मेरे शब्दों का पालन किया। लेकिन मुझे दुख है। 5 वर्षों में, उन्हें बेहतर करना चाहिए था। लेकिन कोई तैयारी नहीं थी, कोई नवीनता नहीं थी, कोई रचनात्मकता नहीं थी...मैं आपको 2028 के लिए एक और मौका दूंगा। लेकिन मैं उनसे आग्रह करता हूं कि जब वे 2028 में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे, तो वे तैयार होकर आएं...।''

Advertisement

कांग्रेस और उसके दोस्तों का भारत की क्षमताओं और कौशल पर संदेह करने का इतिहास रहा है। लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि वे तब पाकिस्तान पर भरोसा करते थे जब वह हमारी सीमाओं पर हमला करने, हमारे क्षेत्र में आतंकवादियों को भेजने की हरकतों से इनकार करता था।

"5 मार्च, 1956 को, कांग्रेस ने मिजोरम के निर्दोष लोगों पर वायु सेना के माध्यम से हमले किए। राज्य अभी भी उस दर्द को नहीं भूल सकता है। आपने (कांग्रेस) कभी भी पूर्वोत्तर की भावनाओं को समझने की कोशिश नहीं की है। मैंने (पूर्वोत्तर) 50 का दौरा किया है टाइम्स। यह सिर्फ एक डेटा नहीं है, यह पूर्वोत्तर के प्रति समर्पण है। "

राहुल गांधी की 'भारत माता' वाली टिप्पणी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, "इस सदन में 'मां भारती' के बारे में जो कुछ भी कहा गया, उससे देश के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। कुछ लोगों ने 'मां भारती' की मृत्यु के बारे में बात की, इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण क्या हो सकता है।" लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान गांधी की टिप्पणी को सभापति के आदेश पर सदन के रिकॉर्ड से हटा दिया गया।

'विपक्ष मणिपुर पर बोलना नहीं चाहता'

उन्होंने कहा, ''हमने उनसे (विपक्ष से) मणिपुर पर चर्चा के लिए आने को कहा था। गृह मंत्री ने पत्र लिखकर उनसे मणिपुर पर चर्चा करने को कहा था। लेकिन उनके पास साहस और इरादा नहीं था।'' अमित शाह के संदेश (लोकसभा भाषण) में मणिपुर के लोगों को शांति का संदेश देने का इरादा था।"

कांग्रेस हमेशा विफल उत्पाद लॉन्च करती है

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पार्टी हर बार 'फेल प्रोडक्ट' लॉन्च करती है. "वे (विपक्ष) बाहर से अपना लेबल बदल सकते हैं लेकिन उनके पुराने पापों का क्या होगा जो पतन का कारण बनेंगे। कांग्रेस को 'परिवारवाद', 'दरबारवाद' पसंद है; दरबार प्रणाली ने बीआर अंबेडकर, जगजीवन राम, चंद्र शेखर जैसे दिग्गजों के अधिकार छीन लिए।"

'इंडिया' नहीं, 'घमंडिया' गठबंधन

नवगठित विपक्ष के इंडिया गुट का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यह इंडिया नहीं बल्कि 'घमंडिया' गठबंधन है; वहां हर कोई 'दूल्हा' बनना चाहता है, पीएम बनना चाहता है।"

कांग्रेस की हर चीज उधार की है

पीएम मोदी ने कहा, ''कांग्रेस का अपना कुछ भी नहीं है, उसके चुनाव चिन्ह से लेकर विचार तक, सब कुछ किसी और से उधार लिया गया है।'' उन्होंने कहा कि पार्टी ने विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय तिरंगे के समान ध्वज को अपनाया है और फायदे के लिए गांधी उपनाम भी 'चुराया'।

'विपक्ष को जिंदा रहने के लिए 'एनडीए' की जरूरत'

विपक्ष को जीवित रहने के लिए 'एनडीए' की जरूरत थी, उन्होंने अपने अहंकार के कारण इसमें दो 'आई' जोड़ दिए: विपक्ष के नवगठित 'इंडिया' गुट पर पीएम मोदी। “भारत में पहला  (विपक्षी गुट) उन 26 पार्टियों के अहंकार का प्रतीक है जो इस गुट का हिस्सा हैं, और दूसरा मैं एक परिवार के अहंकार का पक्षधर हूं।”

भाषण के एक घंटे बाद भी मणिपुर नहीं

अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के जवाब के दौरान विपक्षी दलों ने 'भारत मणिपुर के लिए' के नारे लगाए और स्थिति पर चर्चा की मांग की. विपक्ष का कहना है, ''भाषण के एक घंटे बाद भी मणिपुर का कोई जिक्र नहीं हुआ।''

भारत में कांग्रेस के खिलाफ 'अविश्वास' है:

कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने वाले राज्यों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, यूपी, गुजरात, बिहार, त्रिपुरा, ओडिशा के लोग वर्षों से कांग्रेस में अविश्वास की घोषणा कर रहे हैं। 

बेंगलुरु में यूपीए का अंतिम संस्कार किया:

पीएम मोदी ने बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक के अंत में इंडिया ब्लॉक के गठन का जिक्र करते हुए कहा, "मैं अपने विपक्षी मित्रों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करता हूं; उन्होंने बेंगलुरु में यूपीए का अंतिम संस्कार किया।"

'हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में...'

अगले कार्यकाल के लिए भी अपनी जीत का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''कुछ दिन पहले मैंने कहा था कि हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. एक जिम्मेदार विपक्ष ने इसके लिए हमारी योजना पूछी होती, या होती.'' उन्होंने हमें कुछ सुझाव दिए हैं। हालांकि, उनका कहना है कि आखिरकार ऐसा बिना किसी प्रयास के ही होगा।'

'विपक्ष ने बैंकों पर भी फैलाया झूठ'

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा, ''विपक्ष ने कहा था कि बैंकिंग सेक्टर ध्वस्त हो जाएगा. उन्होंने विदेशी विशेषज्ञों से यह बात कहलवाई. उन्होंने बैंकों के बारे में झूठ फैलाया. हमारे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का शुद्ध लाभ दोगुना हो गया. इसी तरह, उन्होंने एलआईसी के बारे में भी झूठ बोला था लेकिन बीमा कंपनी भी नई ऊंचाइयों को छू रही है।”

'हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड देश का गौरव'

"उन्होंने एचएएल (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) को बर्बाद कर दिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं को भड़काने और नकारात्मकता फैलाने की कोशिश की। लेकिन अब एचएएल फल-फूल रहा है। इसने अपना अब तक का सबसे अधिक राजस्व दर्ज किया है। एचएएल अब देश का गौरव बन गया है।"

विपक्षी नेताओं के काले कपड़े पहनने पर मोदी ने कहा, 'काला टीका'

मणिपुर पर चर्चा की अनुमति नहीं देने के लिए ट्रेजरी बेंच के विरोध में विपक्षी सदस्यों द्वारा संसद में काले कपड़े पहनने का जिक्र करते हुए, पीएम मोदी ने इसे 'काला टीका' कहा। उन्होंने कहा, "विपक्ष का दृष्टिकोण 'शुतुरमुर्ग जैसा' है, मैं सदन में काले कपड़े पहनने के लिए उसके नेताओं को धन्यवाद देता हूं क्योंकि मैं इसे 'काला टीका' के रूप में देखता हूं।"

'मोदी तेरी कब्र खुदेगी विपक्ष का पसंदीदा नारा'

'मोदी तेरी खबर खुदेगी' विपक्ष का पसंदीदा नारा है। विपक्ष द्वारा मुझे दी जाने वाली गालियों, असंसदीय भाषा को मैं टॉनिक में बदल देता हूं। कुछ लोग वैश्विक मंच पर हमारी छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दुनिया सच्चाई जानती है और गुमराह नहीं होगी।

स्वच्छ भारत अभियान ने बचाई 3 लाख जिंदगियां

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा, "डब्ल्यूएचओ ने स्वच्छ भारत अभियान का विश्लेषण किया और कहा कि इससे तीन लाख लोगों की जान बचाने में मदद मिली।"

भारत ने चरम गरीबी लगभग समाप्त कर दी, मोदी ने दिया आंकड़ों का हवाला

नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पिछले पांच साल में 13.5 करोड़ लोग गरीबी से उबर चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आईएमएफ ने अपने वर्किंग पेपर में लिखा है कि भारत ने अत्यधिक गरीबी को लगभग खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा, ''हमने भारत के युवाओं को घोटाला-मुक्त सरकार दी है, हमने उन्हें खुले आसमान में ऊंची उड़ान भरने का साहस और अवसर दिया है।''

विकास समय की जरूरत

पीएम नरेंद्र मोदी कहते हैं, "हमारा ध्यान देश के विकास पर होना चाहिए...यह समय की मांग है। हमारे युवाओं में सपनों को साकार करने की ताकत है...हमने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार दी है, आकांक्षाएं दी हैं'' और देश के युवाओं के लिए अवसर।”

कांग्रेस नेता अधीर चौधरी का नाम स्पीकर की सूची में नहीं, मोदी ने इसे 'विचित्र' बताया

"इस अविश्वास प्रस्ताव के दौरान, हमने कुछ अजीब देखा। अविश्वास प्रस्ताव के दौरान बोलने वालों की सूची से विपक्ष के नेता का नाम गायब था। यह अमित शाह की उदारता थी कि उन्होंने अधीर रंजन चौधरी को समय देने का वादा किया था।"

हाल ही में सांसद के रूप में बहाल हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत की। ''भाजपा की राजनीति ने मणिपुर में भारत माता की हत्या कैसे की'' पर उनकी टिप्पणी से सदन में विवाद पैदा हो गया और भाजपा सांसदों ने इसके लिए उनसे माफी की मांग की। सभापति के आदेश पर उनके भाषण के कुछ हिस्सों को सदन के रिकॉर्ड से भी हटा दिया गया। विपक्ष के बयानों पर पलटवार करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने कार्यकाल के दौरान पूर्वोत्तर राज्य की उपेक्षा के आरोपों के खिलाफ मोदी सरकार की उपलब्धियों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए किए गए कल्याणकारी कार्यों के बारे में बोलने पर ध्यान केंद्रित किया।

भले ही संख्या बल सरकार के पक्ष में है, लेकिन उम्मीद है कि विपक्ष इस अवसर का उपयोग अगले साल लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से मुकाबला करने के लिए अपनी एकजुटता दिखाने के लिए करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 August, 2023
Advertisement