Advertisement
02 March 2017

लोकसभा में मनरेगा संशोधन विधेयक लाएंगे उदित राज

         लोकसभा सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 117 (3) के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी संशोधन विधेयक 2016 को लोकसभा में विचार के लिए रखे जाने को मंजूरी दे दी है।

  उदित राज ने भाषा से बातचीत में कहा कि हम मनरेगा अधिनियम में संशोधन संबंधी निजी विधेयक पेश करने वाले हैं।

   विधेयक के उद्देश्यों एवं कारणों में कहा गया है कि मनरेगा कानून 2005 की अनुसूची-। के पैरा 20 में यह प्रावधान किया है कि ग्राम पंचायतों की ओर से किए जाने वाले कार्यों के संदर्भ में कुशल एवं अकुशल श्रमिकों की मजदूरी समेत सामग्री संबंधी खर्च का अनुपात 40 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा।

Advertisement

   उदित राज के प्रस्तावित विधेयक में यह कहा गया है कि इस योजना के अमल में आने के बाद से यह देखा गया है कि सामग्री के संदर्भ में खर्च की सीमा के अनुपात को बनाये रखने में काफी कठिनाई पेश आती है और कई मामलों में यह बढ़कर 50 प्रतिशत से अधिक तक चला जाता है। सोशल आडिट में भी यह संकेत सामने आए हैं कि कानून के तहत तय सीमा के भीतर कार्य नहीं हो पा रहा है। मौजूदा 40 प्रतिशत की सीमा के भीतर बेहतर ग्रामीण सामाजिक ढांचे का निर्माण ग्राम पंचायतों या जिला स्तर पर नहीं हो सकता है। इसलिए इस निजी विधेयक में प्रस्ताव किया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर आधारभूत ढांचे का सृजन सुनिश्चित करने के लिए सामग्री संबंधी खर्च के अनुपात को बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया जाए।

   उल्लेखनीय है कि अभी मनरेगा के तहत ग्रामीण क्षेत्र में अच्छी गुणवत्ता वाली परिसंपत्तियों का निर्माण सुनिश्चित करने के लिए 60:40 का मजदूरी-सामग्री अनुपात रखा गया है।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 March, 2017
Advertisement