Advertisement
07 August 2024

विनेश फोगाट की अयोग्यता पर भारत ने क्या एक्शन लिया? संसद में खेल मंत्री मंडाविया ने बताई पूरी बात

केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने पेरिस ओलंपिक 2024 से भारतीय पहलवान विनेश फोगट को अयोग्य ठहराए जाने के मुद्दे पर लोकसभा में जवाब दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ ने इस संबंध में कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

गौरतलब है कि फोगाट की अयोग्यता की खबर आते ही विपक्षी सांसदों ने शून्यकाल के दौरान सदन में विरोध प्रदर्शन किया और इस मुद्दे पर सरकार से बयान देने की मांग की। इसके बाद केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगट की अयोग्यता पर बुधवार को लोकसभा में बयान देंगे, संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सदन को सूचित किया था।

खेल मंत्री ने संसद में कहा, "आज उसका वज़न 50 किलो 100 ग्राम पाया गया और उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय ओलंपिक संघ ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "आईओए अध्यक्ष पीटी उषा पेरिस में हैं, प्रधानमंत्री ने उनसे बात की और आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। सरकार ने उन्हें निजी स्टाफ सहित हर सुविधा मुहैया कराई है।"

बता दें कि पहले, कुछ सांसद खेल मंत्री से जवाब देने की मांग करते हुए नारे लगाते हुए सदन के वेल में आ गए थे। 

इसके बाद विपक्ष के नेता राहुल गांधी को शून्यकाल में चर्चा के लिए बुलाया गया। जैसे ही विपक्ष के नेता बोलने के लिए खड़े हुए, सत्ता पक्ष के कुछ सदस्य अपने पैरों पर खड़े हो गए, क्योंकि ऐसा लग रहा था कि गांधी भी फोगट की अयोग्यता पर बोलने वाले थे। हालांकि, गांधी ने वायनाड में हुए भूस्खलन पर भी बात की। 

गांधी के बोलते ही हंगामा शांत हो गया। बाद में सदन ने वित्त विधेयक पर चर्चा फिर से शुरू की।

घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में, फोगाट को बुधवार को यहां महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से पहले अधिक वजन पाए जाने के बाद ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया। फोगाट ने मंगलवार रात इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था।

एक भारतीय कोच ने कहा, "आज सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vinesh phogat, team india, paris Olympics 2024, wrestling, disqualified
OUTLOOK 07 August, 2024
Advertisement