Advertisement
29 November 2021

शीतकालीन सत्र: कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए आज विधेयक लाएगी सरकार; विपक्ष ने एमएसपी के लिए की कानून बनाने की मांग

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार को भारी हलचल के साथ शुरू होने के लिए तैयार है, सरकार ने पहले दिन ही तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए एक विधेयक सूचीबद्ध किया है, जबकि विपक्ष की योजना कृषि उत्पाद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर एक कानून पर जोर देने की है।

कृषि कानून निरसन विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा। हजारों किसान पिछले एक साल से तीन कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हें रद्द करने की मांग कर रहे हैं। कई किसान संघों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर एक कानून के लिए दबाव डाला है।

विभिन्न विपक्षी दलों ने रविवार को सत्र से पहले सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में एमएसपी के लिए कानूनी समर्थन का मुद्दा उठाया। विपक्ष ने कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों के परिवार के सदस्यों के लिए मुआवजे का मुद्दा भी उठाया। कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों के लिए शोक प्रस्ताव की मांग की है।

Advertisement

वहीं बैठक में विपक्षी नेताओं ने सत्र में पेगासस जासूसी विवाद, ईंधन की कीमतों और बेरोजगारी पर भी चर्चा की मांग की।

जबकि सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद नहीं थे, रक्षा मंत्री और लोकसभा के उपनेता राजनाथ सिंह ने सदन के उत्पादक और सुचारू कामकाज के लिए सभी दलों से सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि सरकार लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति द्वारा अनुमत सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।

पत्रकारों से बात करते हुए, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नेता प्रधानमंत्री से कृषि कानूनों के बारे में अधिक पूछना चाहते हैं क्योंकि कुछ आशंकाएं थीं कि ये कानून फिर से किसी अन्य रूप में आ सकते हैं। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री के शामिल होने की कोई परंपरा नहीं है।

कुछ विपक्षी नेताओं ने पश्चिम बंगाल सहित कुछ राज्यों में बीएसएफ के विस्तारित अधिकार क्षेत्र का मुद्दा उठाया। टीएमसी नेताओं सुदीप बंदोपाध्याय और डेरेक ओ ब्रायन ने एमएसपी पर कानून लाने और लाभकारी सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के विनिवेश का मुद्दा उठाया। हालांकि, आप नेता संजय सिंह ने यह दावा करते हुए बैठक से वॉकआउट कर दिया कि उन्हें किसानों से संबंधित मुद्दों, खासकर एमएसपी पर बोलने और उठाने की अनुमति नहीं है।

कई दलों ने मांग की कि महिला आरक्षण विधेयक को सत्र में लाया जाए।

सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने सांसदों को सत्र के दौरान अधिक संख्या में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। कांग्रेस ने सोमवार को विभिन्न विपक्षी दलों की एक बैठक बुलाई है, जिसमें टीएमसी और राकांपा नेता शरद पवार के शामिल होने की संभावना है। खड़गे के अनुसार, जहां टीएमसी सांसद कोलकाता में एक पार्टी कार्यक्रम में व्यस्त होंगे, वहीं पवार को एक शादी में शामिल होना है। भाजपा ने रविवार को अपनी संसदीय दल की बैठक में अपने सांसदों की अधिक उपस्थिति पर जोर दिया और उन्हें विपक्ष से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा।
रविवार को हुई एनडीए की बैठक में भी, सहयोगियों ने सत्तारूढ़ गठबंधन के भागीदारों के बीच बेहतर समन्वय का आह्वान किया, जबकि कुछ सहयोगियों ने भी कृषि कानूनों को निरस्त करने के फैसले के लिए सरकार को धन्यवाद दिया। बीजेपी और एनडीए की इन बैठकों में आमतौर पर शामिल होने वाले प्रधानमंत्री मोदी इनमें से किसी में भी मौजूद नहीं थे।
एनडीए की बैठक में अपना दल (एस) नेता और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश में 69,000 शिक्षक रिक्तियों का मुद्दा उठाया। एनपीपी नेता अगाथा संगमा ने सरकार से उत्तर-पूर्व के लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कृषि कानूनों को निरस्त करने के निर्णय की तर्ज पर नागरिकता संशोधन अधिनियम को निरस्त करने का आग्रह किया।

विभिन्न दलों के लगभग 40 नेताओं ने रविवार को राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू के आवास पर भी मुलाकात की और सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की। कुछ ने संसद और अन्य विधायिकाओं के कामकाज और उनके द्वारा कानून बनाने के तरीके पर सुप्रीम कोर्ट की हालिया टिप्पणियों पर चिंता व्यक्त की। नायडू ने कहा, "मैं आपकी चिंताओं को समझ सकता हूं। लेकिन इस तरह की टिप्पणियों को विधानसभाओं के कामकाज के संदर्भ में देखा जाना चाहिए, जिसमें लगातार व्यवधान, अनियंत्रित व्यवहार और हिंसक कार्रवाई होती है, जिसका हानिकारक प्रभाव पड़ता है।"
सूत्रों के अनुसार उन्होंने कहा,"उनका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका सदन की गरिमा और मर्यादा सुनिश्चित करके विधायिकाओं के उचित कामकाज को सुनिश्चित करना है, क्योंकि इस तरह की टिप्पणियां जनता के साथ विधायिकाओं के कामकाज के बारे में जो देखती हैं, उससे प्रतिध्वनित हो रही हैं।"

निरसन विधेयक के अलावा, सरकार ने सत्र के लिए 25 मसौदा विधानों को सूचीबद्ध किया है, जिसमें आरबीआई द्वारा आधिकारिक डिजिटल मुद्रा की अनुमति देते हुए कुछ निजी क्रिप्टोकरेंसी को छोड़कर सभी पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।
व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2019 पर संसद की एक संयुक्त समिति की रिपोर्ट भी सत्र के दौरान दोनों सदनों में पेश की जाएगी। विधेयक 2019 में संसद में लाया गया था और विपक्षी सदस्यों की मांग पर आगे की जांच के लिए समिति को भेजा गया था। विपक्षी सदस्यों की मुख्य आपत्ति ईडी और सीबीआई सहित अपनी किसी भी जांच एजेंसी को पूरे अधिनियम के दायरे से छूट देने के लिए केंद्र सरकार को "बेलगाम अधिकार" देना था। सरकार की विधायी व्यापार सूची के अनुसार, तीन विधेयकों को भी कई अध्यादेशों को बदलने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। ये हैं नारकोटिक्स ड्रग एंड साइकोटिक सब्सटेंस बिल, एक ही नाम के एक्ट में संशोधन के लिए सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (संशोधन) बिल और दिल्ली स्पेशल पुलिस एस्टैब्लिशमेंट (संशोधन) बिल।
केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक और दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) विधेयक में सीवीसी और सीबीआई के निदेशकों का कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव है। राज्य की एससी और एसटी सूची में संशोधन के लिए विशेष रूप से चुनावी उत्तर प्रदेश, संविधान (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक के लिए राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण विधेयक भी है। इसी तरह, त्रिपुरा की अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सूची में संशोधन के लिए एक और विधेयक है। फिर, उच्च न्यायपालिका के न्यायाधीशों के वेतन अधिनियम में संशोधन करने के लिए उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 है।

सोमवार से शुरू हो रहे सत्र का समापन 23 दिसंबर को होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Winter Session of Parliament, Modi government, farm laws, minimum support price, agriculture, BJP, TMC, CONGRESS, संसद सत्र, शीतकालीन सत्र, भाजपा, कांग्रेस, मोदी सरकार, कृषि कानून
OUTLOOK 29 November, 2021
Advertisement