Advertisement
04 April 2018

वेंकैया ने सांसदों से कहा, आप देशवासियों के धैर्य की ले रहे हैं परीक्षा

file photo

राज्यसभा में रोज हो रहे हंगामे से खफा सभापति वेंकैया नायडू ने आज सदस्यों के व्यवहार के प्रति नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आप देश के लोगों के धैर्य की परीक्षा ले रहे हैं।

नायडू ने सदस्यों से कहा कि जो लोग बाहर नारेबाजी करते हैं और जो यहां नारेबाजी कर रहे हैं उनमें क्या अंतर है। दर्शक दीर्घा की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि पूरा देश सदन को देख रहा है। कई महत्वपूर्ण विधेयक और कानून सदन के समक्ष विचाराधीन है। इसके साथ ही कश्मीर, दलित, आंध्र प्रदेश और कावेरी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की जानी है। 

उन्होंने कहा कि हमने अभी तक एक भी बिल पारित नहीं किया है। देश विकास चाहता है। ऐसे में आप लोगों के धैर्य की परीक्षा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृपया यह समझें कि पूरा देश सदन में जो हो रहा है उससे खफा है। 

Advertisement

सत्र की शुरुआत से ही हंगामे के प्रति नाराजगी जताते हुए नायडू ने विपक्ष से सहयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि सदन में कई महत्वपूर्ण चर्चाएं होनी हैं और कुछ बिल भी पास कराने हैं।

बुधवार को सदन कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के सदस्यों ने एससी/एसटी एक्ट को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। तेदेपा के सदस्य आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने और एआइएडीएमके तथा डीएमके कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड के तत्काल गठन की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे थे।

12 सदस्यों ने ली शपथ

राज्यसभा के लिए चुने गए 12 नए सदस्यों ने आज राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली। शपथ लेने वालों में कांग्रेस के जी.सी. चंद्रशेखर और एल. हनुमंतैया, बीजू जनता दल के प्रशांत नंदा, सौम्य रंजन पटनायक और अच्युतानंद सामंत, भारतीय जनता पार्टी के भूपेंद्र यादव और मदन लाल सैनी, तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रकाश बंदा, संतोष कुमार जोगिनिपल्ली और बादुगला लिंगैया यादव तथा समाजवादी पार्टी की जया बच्चन शामिल हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajya Sabha, adjournment, Venkaiah, Naidu, patience, countrymen
OUTLOOK 04 April, 2018
Advertisement