Advertisement
01 April 2024

प्रधानमंत्री पाखंड, बेईमानी की नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं: चुनावी बांड को लेकर पीएम की टिप्पणी पर कांग्रेस

कांग्रेस ने सोमवार को चुनावी बांड मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को लेकर उनकी आलोचना की और कहा कि पीएम प्रतिदिन पाखंड और बेईमानी की नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। उसने दावा किया कि हालांकि उनकी सरकार के भ्रष्टाचार के बारे में कुछ समय से पता चल रहा था, लेकिन झटका यह है कि अब इसे साबित करने के लिए कठिन आंकड़े मौजूद हैं।

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को इस सुझाव को खारिज कर दिया कि चुनावी बांड मुद्दे से उनकी सरकार को झटका लगा है और कहा कि कोई भी प्रणाली सही नहीं है और किसी भी कमी को सुधारा जा सकता है। थांथी टीवी के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग इस मामले पर 'नाच' कर रहे हैं, उन्हें पछताना पड़ेगा।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मोदी की टिप्पणी पर उन पर हमला किया और आरोप लगाया, "हर दिन प्रधानमंत्री पाखंड की नई ऊंचाइयों को छूते हैं और बेईमानी की नई गहराइयों में उतरते हैं।"

Advertisement

रमेश ने कह, "प्रधानमंत्री ने एक तमिल टेलीविजन चैनल को दिए अपने नवीनतम साक्षात्कार में देश से पूरी तरह से झूठ बोला है। उनका दावा है कि 'धन कहां से आया है, उनका उपयोग कैसे किया जा रहा है' यह केवल उनके द्वारा शुरू की गई चुनावी बॉन्ड योजना के कारण ही पता चला है।" 

उन्होंने आरोप लगाया, ''चुनावी बांड योजना को पूरी तरह से गुमनाम रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था। दूसरे शब्दों में, मोदी जनता से यह विवरण छिपाना चाहते थे कि 'राजनीतिक दलों को धन कहां से आया है और उनका उपयोग कैसे किया जा रहा है।'

रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 2018 से 2024 के बीच छह वर्षों तक, किस पार्टी को किस दानकर्ता से धन मिला, इसका एक भी विवरण जनता के सामने नहीं आया। 2024 में, सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक बताते हुए खारिज कर दिया। कांग्रेस नेता ने कहा, अदालत में आखिरी दिन तक मोदी सरकार ने योजना की गुमनामी का बचाव करने की कोशिश की।

उन्होंने कहा, "अंत में, सुप्रीम कोर्ट ने मांग की कि एसबीआई यह विवरण प्रकाशित करे कि किसने किस पार्टी को दान दिया।"

रमेश ने कहा, "फिर भी, रिमोट-नियंत्रित एसबीआई ने अदालत से झूठ बोला और कहा कि उसने यह जानकारी एकत्र नहीं की है। फिर, उसने डेटा एकत्र करने के लिए तीन महीने का समय मांगा, आसानी से चुनाव के बाद तक विस्तार की मांग की। यह केवल सुप्रीम कोर्ट का मजबूत पक्ष था हस्तक्षेप ने एसबीआई को कुछ दिनों के भीतर डेटा सार्वजनिक रूप से जारी करने के लिए मजबूर किया।"

उन्होंने आरोप लगाया कि एसबीआई ने राजनीतिक दलों के साथ दानदाता डेटा के मिलान के लिए तीन महीने के विस्तार की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोला था। उन्होंने कहा, "हमारी टीम को प्रत्येक दानकर्ता का उस राजनीतिक दल से मिलान करने में पाइथॉन कोड की पांच लाइनें और पंद्रह सेकंड से भी कम समय लगा, जिसे उन्होंने दान दिया था।"

रमेश ने आरोप लगाया, "जहां तक प्रधानमंत्री के इस सवाल का सवाल है कि 'मैंने ऐसा क्या किया है कि मुझे (चुनावी बांड के कारण) झटका झेलना पड़ेगा?' श्री मोदी, डेटा ने आपकी पार्टी और सरकार के भारी भ्रष्टाचार का खुलासा किया है।"

उन्होंने दावा किया कि "4 लाख करोड़ रुपये के अनुबंध, परियोजनाएं और पर्यावरण मंजूरी को कॉर्पोरेट दानदाताओं द्वारा आपकी पार्टी को दिए गए चुनावी बांड चंदे के हजारों करोड़ रुपये से जोड़ा जा सकता है। भारत सरकार को एक सुपरमार्केट - 'चंदा' में बदल दिया गया है करो, धंधा लो'।”

रमेश ने आरोप लगाया, "कंपनियों पर कम से कम 40 ईडी/आईटी/सीबीआई छापे के बाद इन कंपनियों ने भाजपा को भारी चुनावी बांड दान दिया है। प्रधानमंत्री और उनके साथी एक व्यवस्थित 'हफ्ता वसूली' में लगे हुए हैं।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "मोदी सरकार का भ्रष्टाचार पिछले कुछ समय से ज्ञात है; झटका यह है कि इसे साबित करने के लिए अब कठिन आंकड़े हैं। दुर्भाग्य से, हम उम्मीद कर सकते हैं कि प्रधानमंत्री भारतीय लोगों से झूठ बोलने का अपना पूर्णकालिक काम जारी रखेंगे इसे छिपाओ।"

अपने साक्षात्कार में मोदी ने कहा, "मुझे बताएं कि हमने ऐसा क्या किया है कि मैं इसे एक झटके के रूप में देखूं? मेरा दृढ़ विश्वास है कि जो लोग इस पर (बॉन्ड विवरण) नाच रहे हैं और इस पर गर्व कर रहे हैं, वे पश्चाताप करेंगे।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई चुनावी बांड प्रणाली के कारण है कि धन के स्रोतों और इसके लाभार्थियों का पता लगाया जा सका। यदि आज कोई निशान उपलब्ध है, तो यह बांड की उपस्थिति के कारण है, उन्होंने पूछा, क्या कोई एजेंसी 2014 से पहले के चुनावों के लिए धन के स्रोतों और उनके लाभार्थियों के बारे में बता सकती है, जिस वर्ष वह सत्ता में आए थे।

उन्होंने कहा, "कोई भी प्रणाली परिपूर्ण नहीं है। इसमें कमियां हो सकती हैं जिन्हें सुधारा जा सकता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, electoral bond scheme, pm narendra modi, statement, remarks, hypocrisy, dishonesty
OUTLOOK 01 April, 2024
Advertisement