Advertisement
04 February 2024

पीएम मोदी ने अयोध्या राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा, कहा- 'आजादी के बाद जो लोग सत्ता में हैं...'

कांग्रेस पर भड़कते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुवाहाटी में कहा कि जो लोग आजादी के बाद से लंबे समय तक केंद्र में रहे, वे पूजा स्थलों के महत्व को नहीं समझ सकते। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने अपनी ही संस्कृति पर 'शर्मिंदा' होने का चलन स्थापित किया गया है।

केंद्र और भाजपा में नाराजगी जताते हुए, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित कांग्रेस के दिग्गजों ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम लला की हालिया 'प्राण प्रतिष्ठा' के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया था। 

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व और कई विपक्षी नेताओं की निंदा पर भाजपा ने रोष प्रकट किया और उन पर देश की सनातन संस्कृति का अपमान करने का आरोप लगाया। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां गुवाहाटी में मां कामाख्या दिव्य परियोजना सहित 11,599 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद गुवाहाटी में एक सभा को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की।

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा, "दुर्भाग्य से, आजादी के बाद लंबे समय तक सत्ता में रहने वालों ने हमारे पवित्र स्थलों के महत्व को नहीं समझा। उन्होंने राजनीतिक लाभ के लिए अपनी ही संस्कृति और अतीत पर शर्म करने का चलन बनाया।" 

उन्होंने कहा कि 11,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन से असम, पूर्वोत्तर का दक्षिण एशिया के अन्य देशों से संपर्क मजबूत होगा। उन्होंने कहा, "मैं मां कामाख्या के आशीर्वाद से असम के लिए परियोजनाएं समर्पित करने के लिए भाग्यशाली हूं। 11,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन से असम और पूर्वोत्तर में दक्षिण एशिया के अन्य देशों के साथ कनेक्टिविटी मजबूत होगी। इन परियोजनाओं से पर्यटन में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।" 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "अयोध्या में भव्य आयोजन के बाद, अब मैं यहां मां कामाख्या के द्वार पर हूं। आज मुझे यहां मां कामाख्या दिव्य परियोजना परियोजना की आधारशिला रखने का सौभाग्य मिला। जब कोई भुगतान करता है तो इस पवित्र स्थल की दिव्यता का एहसास होता है। कामाख्या मंदिर के दर्शन करें। जब यह पूरा हो जाएगा, तो यह परियोजना देश और दुनिया भर से मां कामाख्या के भक्तों को अपार खुशी से भर देगी।"

उन्होंने कहा कि पूरा होने पर मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर पूरे पूर्वोत्तर में पर्यटन का प्रवेश द्वार बन जाएगा। पूर्वोत्तर में बुनियादी ढांचे को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "आज का दिन असम के लिए एक सुनहरा दिन है। पीएम मोदी के नेतृत्व में, असम ने अभूतपूर्व शांति और समृद्धि देखी है। हजारों युवा उग्रवाद छोड़कर मुख्यधारा में लौट आए। हमने ब्रह्मपुत्र पर नौ पुल बनाए। यह केवल मोदी शासन में ही हो सकता है।"

मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर), जिसे उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए प्रधान मंत्री की विकास पहल के तहत मंजूरी दी गई है। (पीएम-डिवाइन) योजना, कामाख्या मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगी।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री मोदी ने 3400 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क उन्नयन परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसके तहत दक्षिण एशिया उपक्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (एसएएसईसी) कॉरिडोर कनेक्टिविटी के हिस्से के रूप में 38 पुलों सहित 43 सड़कों को उन्नत किया जाएगा। प्रधान मंत्री ने दो 4-लेन परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया, अर्थात् डोलाबारी से जमुगुरी और बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक। ये परियोजनाएं ईटानगर से कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेंगी।

उन्होंने राज्य में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए परियोजनाओं की आधारशिला रखी। परियोजनाओं में चंद्रपुर में एक अंतरराष्ट्रीय मानक का खेल स्टेडियम और नेहरू स्टेडियम का फीफा मानकों के अनुरूप उन्नयन शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ने गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल और करीमगंज में एक मेडिकल कॉलेज के बुनियादी ढांचे के विकास की आधारशिला भी रखी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prime minister, PM Narendra Modi, ayodhya ram mandir, congress, kharge, sonia gandhi, freedom india, guwahati assam
OUTLOOK 04 February, 2024
Advertisement