Advertisement
18 March 2024

'प्रधानमंत्री हफ्ता वसूली योजना': चुनावी बांड मुद्दे पर कांग्रेस का सरकार पर निशाना

चुनावी बांड मुद्दे पर केंद्र पर अपना हमला तेज करते हुए, कांग्रेस ने सोमवार को मोदी सरकार पर "हफ्ता वसूली" (जबरन वसूली) का आरोप लगाया और दावा किया कि कुल 21 कंपनियों, जिन्होंने चुनावी बांड के जरिये चंदा दिया है, को सीबीआई, ईडी या आईटी की जांच का सामना करना पड़ा है। 

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, " हर गुजरते दिन के साथ, चुनावी बांड घोटाले की वास्तविक गहराई पर अधिक उदाहरण सामने आते हैं। आज हम 'प्रधानमंत्री हफ्ता वसूली योजना' पर नजर डाल रहे हैं, जो चुनावी बॉन्ड घोटाले में भ्रष्टाचार के चार चैनलों में से दूसरा है: 1. चंदा दो, धंधा लो 2. हफ्ता वसूली।" 

10 नवंबर, 2022 को, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली सरकार की शराब नीति में कथित अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरबिंदो फार्मा के निदेशक पी सरथ चंद्र रेड्डी को गिरफ्तार किया और पांच दिन बाद, 15 नवंबर को गिरफ्तार किया। उन्होंने दावा किया कि अरबिंदो फार्मा ने 5 करोड़ रुपये के चुनावी बांड दान किये।

Advertisement

उन्होंने कहा, "अक्टूबर 2018 में आयकर विभाग द्वारा छापा मारे जाने के छह महीने बाद, नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड ने अप्रैल 2019 में 30 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे।"

7 दिसंबर, 2023 के शुरुआती घंटों में रूंगटा संस प्राइवेट लिमिटेड की तीन इकाइयाँ। रमेश ने आरोप लगाया कि रामगढ़ में लिमिटेड पर आयकर विभाग ने छापा मारा और 11 जनवरी, 2024 को कंपनी ने 1 करोड़ रुपये के 50 चुनावी बांड खरीदे। उन्होंने बताया कि इससे पहले, फर्म ने केवल अप्रैल 2021 में दान दिया था।

कांग्रेस नेता ने दावा किया, "हैदराबाद स्थित शिरडी साईं इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को 20 दिसंबर 2023 को आयकर छापे का सामना करना पड़ा। 11 जनवरी 2024 को कंपनी ने 40 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे।"

उन्होंने आरोप लगाया, "नवंबर 2023 में, आयकर अधिकारियों ने कथित नकद लेनदेन के लिए रेड्डीज लैब्स के एक कर्मचारी पर छापा मारा। छापे के ठीक बाद, कंपनी ने 31 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे, इसके बाद नवंबर 2023 में 21 करोड़ रुपये और जनवरी 2024 में 10 करोड़ रुपये (कुल 84 करोड़ रुपये) खरीदे।" 

रमेश ने कहा, "ये सिर्फ प्रमुख उदाहरण हैं: कुल 21 फर्मों ने, जिन्होंने सीबीआई, ईडी या आईटी की जांच का सामना किया है, इस तथ्य के बाद चुनावी बांड दान किए हैं।" उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सरकार 'ठेका लो, रिश्वत दो' (रिश्वत देकर कारोबार करो) और 'फर्जी कंपनी' (शेल कंपनियां) के माध्यम से शामिल है।

उन्होंने आरोप लगाए, "याद रखें, आईटी विभाग और ईडी प्रधानमंत्री हफ्ता वसूली योजना लागू करते हैं। भारतीय स्टेट बैंक #ElectoralBondScam लागू करता है। और दिन के अंत में, ये सभी संस्थान एक ही व्यक्ति को रिपोर्ट करते हैं: वित्त मंत्री।"

कांग्रेस ने रविवार को सरकार पर चुनावी बांड प्राप्त करने के लिए "प्रतिशोध" लेने और योजना के माध्यम से भाजपा के खातों में काले धन को स्थानांतरित करने की "साजिश" करने का आरोप लगाया।

रमेश ने कहा था कि चुनावी बांड "घोटाले" पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जवाबदेह हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), जो चुनावी बांड का अधिकृत विक्रेता था, ने 12 मार्च को चुनाव पैनल के साथ डेटा साझा किया। एसबीआई ने कहा कि इस साल 1 अप्रैल, 2019 से 15 फरवरी के बीच दानदाताओं द्वारा विभिन्न मूल्यवर्ग के कुल 22,217 चुनावी बांड खरीदे गए, जिनमें से 22,030 राजनीतिक दलों द्वारा भुनाए गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prime minister, hafta recovery, congress, jairam ramesh, electoral bonds
OUTLOOK 18 March, 2024
Advertisement