Advertisement
25 April 2024

वायनाड से राहुल गांधी, मेरठ से अरुण गोविल; 89 सीटों के लिए वोटिंग कल, जानें दूसरे चरण में कितने दिग्गज

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर, और अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं, जबकि भाजपा की हेमा मालिनी, ओम बिड़ला और गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से जीत हैट्रिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पिछले शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को केरल की सभी 20 सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीटों, मध्य प्रदेश की सात, असम और बिहार की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन सीटें, और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान होना है।

Advertisement

गांधी केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला सीपीआई के एनी राजा और बीजेपी के के सुरेंद्रन से है। 2019 के चुनाव में, गांधी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, सीपीआई के पीपी सुनीर के खिलाफ 7 लाख से अधिक वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट बरकरार रखने की उम्मीद कर रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और सीपीआई के पन्नयन रवींद्रन से है।

2014 से मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली मालिनी कांग्रेस के मुकेश धनगर के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, जबकि कोटा से दो बार सांसद रहे ओम बिड़ला का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के प्रह्लाद गुंजल से है।

केंद्रीय मंत्री शेखावत जोधपुर सीट से तीसरी जीत की उम्मीद कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह उचियारदा भाजपा उम्मीदवार के काम में बाधा डालने की कोशिश करेंगे। बेंगलुरू दक्षिण से मौजूदा सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से होगा।  

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल 30 साल से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रहे राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। बघेल का मुकाबला भाजपा के संतोष पांडे से है, जिन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह के बाद भाजपा से जीत हासिल की थी।

तीन बार के सांसद राजेंद्र अग्रवाल की जगह, जो 2004 से मेरठ सीट पर कब्जा कर रहे हैं, अरुण गोविल, जो रामायण टीवी श्रृंखला में भगवान राम के चरित्र को चित्रित करने के लिए प्रसिद्ध हैं, बसपा के देवव्रत कुमार त्यागी और सपा की सुनीता वर्मा के खिलाफ चुनावी शुरुआत कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश में बीजेपी नेता वीरेंद्र कुमार खटीक की नजर टीकमगढ़ से चौथी जीत पर है. कांग्रेस ने इस सीट से नए चेहरे पंकज अहिरवार को मैदान में उतारा है। 2019 में खटीक ने कांग्रेस की किरण अहिरवार को 3.48 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव केसी वेणुगोपाल की 2014 के बाद लोकसभा चुनाव मैदान में वापसी के साथ केरल की अलप्पुझा सीट की लड़ाई कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई है, क्योंकि पार्टी अपनी हारी हुई एकमात्र सीट पर कब्जा करना चाहती है। सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने 2019 के चुनावों में केरल में 19-1 से शानदार जीत हासिल की।

वेणुगोपाल अपने करियर में कोई बड़ा चुनाव नहीं हारे हैं. उन्होंने 1996, 2001 और 2006 में लगातार तीन बार अलाप्पुझा विधानसभा सीट जीती और 2009 और 2014 में अलाप्पुझा से लोकसभा के लिए चुने गए।

2019 में, पार्टी द्वारा उन्हें AICC महासचिव के पद पर पदोन्नत करने के बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा। अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी भी त्रिशूर से कांग्रेस के के मुरलीधरन और सीपीआई (एम) के वीएस सुनील कुमार के खिलाफ मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल के बालुरघाट से निवर्तमान भाजपा सांसद सुकांत मजूमदार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के बिप्लब मित्रा और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के जॉयदेब सिद्धांत से है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Voting india, LokSabha elections, bjp, congress, second phase, rahul gandhi, arun govil
OUTLOOK 25 April, 2024
Advertisement