Advertisement
03 March 2024

राहुल गांधी ने कहा- "देश में नफरत से बढ़ रहे अन्याय की वजह से मेरी यात्रा में 'न्याय' शब्द को शामिल किया गया"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को अपनी चल रही यात्रा के दौरान "न्याय" (न्याय) के महत्व पर जोर दिया और देश में व्याप्त अन्याय के लिए नफरत बढ़ने को जिम्मेदार ठहराया।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित मोहना में एक सभा को संबोधित करते हुए, उन्होंने आर्थिक असमानता, सामाजिक असमानता और किसानों और युवाओं के साथ दुर्व्यवहार को प्रमुख चिंताओं के रूप में चिह्नित किया। बीजेपी ऐसे सभी आरोपों से इनकार करती रही है।

अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के लिए थोड़े समय के लिए रुके गांधी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और नोटबंदी जैसी नीतियों के प्रतिकूल प्रभावों की आलोचना की और उन्हें बेरोजगारी दर में वृद्धि से जोड़ा, उन्होंने दावा किया कि ये 40 साल में सबसे ज्यादा हैं। 

Advertisement

उन्होंने दावा किया, ''जीएसटी और नोटबंदी ने अत्यधिक बेरोजगारी को बढ़ावा दिया है। अब बेरोजगारी दर पिछले 40 वर्षों में सबसे अधिक है।'' कांग्रेस नेता ने आगे दावा किया कि भारत की युवा बेरोजगारी दर पाकिस्तान जैसे देशों से भी अधिक है, उन्होंने इसके लिए सरकार की नीतियों का प्रभाव बताया, जिसने छोटे व्यवसायों पर भारी असर डाला है।

गांधी ने कहा कि अपनी यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत करते समय उन्होंने "न्याय" शब्द को शामिल किया था क्योंकि उन्होंने दावा किया था कि आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में अन्याय और किसानों और युवाओं के खिलाफ अन्याय के कारण देश में नफरत फैल रही है। उन्होंने सैनिकों, विशेष रूप से अग्निपथ योजना में नामांकित लोगों के लिए कम होती मान्यता और लाभों पर दुख व्यक्त किया, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि उन्हें आवश्यक सहायता से वंचित किया जा रहा है।

अब, अग्निवीरों (अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों द्वारा नामांकित) को देश के लिए अपनी जान गंवाने पर शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा। उन्होंने दावा किया कि उन्हें पेंशन और कैंटीन की सुविधा भी नहीं मिलेगी। कांग्रेस नेता ने अन्य पिछड़ा वर्ग, आदिवासियों और दलितों सहित 73 प्रतिशत आबादी की हाशिए पर स्थिति पर भी प्रकाश डाला और कहा कि उन्हें शासन और व्यापार के अवसरों से बाहर रखा गया है।

उन्होंने केंद्र सरकार पर किसानों के बजाय उद्योगपतियों के प्रति पक्षपात का आरोप लगाते हुए चुनिंदा उद्योगपतियों के बड़े पैमाने पर ऋण माफ करने की आलोचना की, जबकि किसानों के लिए आवश्यक ऋण राहत की उपेक्षा की। गांधी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) जैसे प्रमुख सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों की वित्तीय आवश्यकताओं को रेखांकित किया, कुछ लोगों के हितों की पूर्ति के बजाय सार्वजनिक कल्याण के लिए धन का उपयोग करने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने करदाताओं द्वारा वित्त पोषित उद्योगपतियों के लिए बट्टे खाते में डाली गई महत्वपूर्ण ऋण राशि की ओर ध्यान आकर्षित किया और जीएसटी जैसी कराधान नीतियों के माध्यम से आम जनता पर पड़ने वाले बोझ पर प्रकाश डाला।

आगामी लोकसभा चुनावों से पहले गांधी के नेतृत्व में एक जन संपर्क कार्यक्रम यात्रा ने शनिवार दोपहर को मुरैना जिले में मध्य प्रदेश में प्रवेश किया। यह राज्य के शिवपुरी, गुना, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन, धार और रतलाम जिलों से होकर गुजरेगा। पूर्व से पश्चिम मणिपुर-मुंबई यात्रा 15 राज्यों से होकर 6,700 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली है। इसका उद्देश्य रास्ते में आम लोगों से मिलते समय 'न्याय' (न्याय) के संदेश को उजागर करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, justice, hatred in country, bharat jodo nyay yatra
OUTLOOK 03 March, 2024
Advertisement