Advertisement
15 February 2024

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' बिहार में रैली के साथ फिर होगी शुरू

कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को राज्य की राजधानी से लगभग 150 किलोमीटर दूर बिहार के औरंगाबाद जिले में एक सार्वजनिक बैठक के साथ अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की शुरुआत करेंगे। 

पार्टी के वरिष्ठ नेता और एमएलसी प्रेम चंद्र मिश्रा के मुताबिक, एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के भी रैली को संबोधित करने की संभावना है। मिश्रा ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया, "राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के विमान से गया पहुंचने और औरंगाबाद के लिए हेलीकॉप्टर लेने की संभावना है। इसके बाद गांधी यात्रा फिर से शुरू करेंगे।"

विशेष रूप से, गांधी को आखिरी बार एक पखवाड़े पहले बिहार में देखा गया था जब उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने सीमांचल क्षेत्र के चार जिलों को कवर किया था। मिश्रा के मुताबिक, रैली के बाद गांधी के टेकारी विधानसभा क्षेत्र में किसानों से बातचीत करने की संभावना है, जो गया जिले में आता है लेकिन औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है।

Advertisement

मिश्रा ने कहा, "गांधी सासाराम में रात्रि विश्राम करेंगे। शुक्रवार को वह कैमूर जिले की यात्रा करेंगे, जहां से हम उन्हें निकटवर्ती राज्य उत्तर प्रदेश के लिए विदा करेंगे।"

हालांकि अब बिहार में कोई बड़ी ताकत नहीं है, फिर भी कांग्रेस औरंगाबाद और सासाराम को संसदीय क्षेत्रों के रूप में गिनाती है जहां उसका कुछ प्रभाव बरकरार है। पार्टी ने आखिरी बार 2004 में औरंगाबाद में जीत हासिल की थी, जब उसने निखिल कुमार को मैदान में उतारा था, जो बाद में नागालैंड और केरल में गवर्नर पद पर रहे।

सासाराम सीट, जिसका प्रतिनिधित्व 1960 और 1970 के दशक में पूर्व उप प्रधान मंत्री जगजीवन राम ने किया था, 2004 में उनकी बेटी मीरा कुमार ने पार्टी के लिए फिर से जीत हासिल की, जिन्होंने पांच साल बाद इसे बरकरार रखा जब वह लोकसभा अध्यक्ष भी बनीं। मिश्रा से इन अटकलों के बारे में भी पूछा गया कि युवा राजद नेता तेजस्वी यादव, जो पिछले महीने ईडी के समन के कारण पूर्णिया में गांधी की रैली में शामिल नहीं हो सके थे, औरंगाबाद में आ सकते हैं।

कांग्रेस नेता ने जवाब दिया, "हमने बिहार में अपने सभी सहयोगियों को रैली में आमंत्रित किया है। हालांकि, तेजस्वी यादव की पटना में कुछ व्यस्तताएं हैं, जहां उनकी पार्टी के उम्मीदवारों को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करना है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, bharat jodo nyay yatra, bihar, rally, resumption
OUTLOOK 15 February, 2024
Advertisement