Advertisement
03 March 2024

रेलवे की नीतियां सिर्फ अमीरों को ध्यान में रखकर बनाई जा रही हैं: राहुल गांधी का आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि सरकार द्वारा भारतीय रेलवे के लिए नीतियां केवल अमीरों को ध्यान में रखकर बनाई जा रही हैं, और दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा "विश्वासघात की गारंटी" है।

एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में, गांधी ने आरोप लगाया कि "हवाई चप्पल" (चप्पल) पहनने वालों को "हवाई जहाज" (हवाई जहाज) से यात्रा कराने का सपना दिखाकर, प्रधानमंत्री मोदी उन्हें "गरीबों की सवारी (गरीबों के वाहन, रेलवे)" से भी दूर कर रहे हैं। 

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "हर साल किराए में 10 प्रतिशत की वृद्धि, डायनेमिक किराया के नाम पर लूट, बढ़ते रद्दीकरण शुल्क और महंगे प्लेटफ़ॉर्म टिकटों के बीच, लोगों को एक 'एलिट ट्रेन' की तस्वीर दिखाकर लालच दिया जा रहा है, जिसमें गरीब पैर भी नहीं रख सकते हैं।"

Advertisement

उन्होंने दावा किया कि सरकार ने पिछले तीन वर्षों में वरिष्ठ नागरिकों को दी गई छूट ''छीन''कर उनसे 3,700 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं।

गांधी ने कहा, प्रचार के लिए चुनी गई ट्रेन को प्राथमिकता देने के लिए आम लोगों की ट्रेनों को धीमा कर दिया जाता है। उन्होंने दावा किया कि गरीब और मध्यम वर्ग के यात्रियों को रेलवे की प्राथमिकता से बाहर कर दिया गया है। 

उन्होंने आरोप लगाया, "एसी कोचों की संख्या बढ़ाने के लिए जनरल कोचों की संख्या कम की जा रही है। इन (जनरल) कोचों में न केवल मजदूर और किसान बल्कि छात्र और सर्विस क्लास के लोग भी यात्रा करते हैं। सामान्य कोचों की तरह एसी कोचों का उत्पादन भी तीन गुना तक बढ़ा दिया गया है।" 

गांधी ने आरोप लगाया, ''दरअसल, रेल बजट को अलग से पेश करने की परंपरा को खत्म करना इन कारनामों को छिपाने की साजिश थी।'' रेलवे की नीतियां केवल अमीरों को ध्यान में रखकर बनाई जा रही हैं और यह इस पर निर्भर भारत की 80 फीसदी आबादी के साथ "विश्वासघात" है। उन्होंने कहा, मोदी पर भरोसा 'विश्वासघात की गारंटी' है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Rahul Gandhi, rich people, pm narendra modi, railway policies
OUTLOOK 03 March, 2024
Advertisement