Advertisement
01 July 2018

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने ‘आप’ का अभियान, केजरीवाल आज से शुरू करेंगे आंदोलन

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपनी मुहिम तेज कर दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल रविवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम से इस मांग को लेकर पार्टी के आंदोलन का बिगुल फूंकेंगे। केजरीवाल के इस अभियान को 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रचार की शुरुआत के रुप में भी देखा जा रहा है।

इस संबंध में केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से अपने बच्चों के भविष्य की खातिर लड़ने की अपील की है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर डाले गए पत्र में केजरीवाल ने कहा है, “चुनावों से पहले पार्टियां अपने घोषणापत्र में वादा करती हैं कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे, लेकिन इस मुद्दे पर पिछले 20 साल में किसी ने कुछ नहीं किया।”

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों द्वारा एक सरकार चुनने के बावजूद उप-राज्यपाल दिल्लीवासियों के कल्याण से जुड़े मुद्दों पर फैसला करते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के पास कोई ताकत नहीं है, जिसका मतलब है कि दिल्लीवासियों के वोट की कीमत जीरो है। उन्होंने कहा कि यह दिल्लीवासियों का अपमान है, क्योंकि वे राष्ट्रीय राजधानी में सीसीटीवी कैमरे लगवाना चाहते हैं। वे मोहल्ला क्लीनिक, स्कूल और राशन चाहते हैं, लेकिन उप-राज्यपाल ऐसा होने नहीं देंगे।

Advertisement

पत्र में उन्होंने आरोप लगाया कि हर साल केंद्र सरकार दिल्लीवासियों से आयकर के तौर पर 13,000 करोड़ रुपये वसूलती है। इस रकम में से मात्र 325 करोड़ रुपये दिल्ली के विकास पर खर्च किए जाते हैं। उन्होंने पूछा कि क्या दिल्लीवासी यूं ही जूझते रहेंगे और चुप रहेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: aam aadmi party, demand, full statehood, national capital, kejariwal, writes, open letter, delhi locals
OUTLOOK 01 July, 2018
Advertisement