Advertisement
06 May 2017

आप में शुरू हुआ शह-मात का खेल

google

आप के गठन के बाद जिस तरह पार्टी से कई कद्दावर नेता जुड़े थे तब लगा था कि दिल्ली में आप लंबे समय तक टिकेगी और दिल्ली में करिश्माई काम करके दिखाएगी लेकिन दिल्ली सरकार के गठन के बाद से पार्टी में दरार पैदा होना शुरू हो गई और कई दिग्गज नेता पार्टी से या तो चले गए या फिर उऩको किनारे कर दिया गया।

पंजाव व गोवा की हार के बाद पार्टी की साख को लेकर सारा दारोमदार दिल्ली निगम चुनावों पर आकर टिक गया लेकिन विपरीत नतीजों से पार्टी नेताओं की सारी उम्मीदें धरी रह गई।

बस फिर क्या था सभी नेताओं ने तरकश से तीर निकालकर केजरीवाल पर साधने शुरू कर दिए। चारों तरफ से घिरता देख केजरीवाल ने मौके की नजाकत को भांपते हुए माफी मांगने में भलाई समझी। इसी बीच कुमार विश्वास के विरोध से मामला बढ़ गया और पार्टी नेता सकते में आ गए। बड़ी चतुराई से विश्वास को शांत कर लिया लेकिन केजरीवाल समर्थकों में टीस जरूर बनी रही।

Advertisement

सवाल यह है कि अमानतुल्लाह के निलंबन के बाद जब जांच के लिए समिति गठित कर दी गई थी तो मनीष सिसौदिया अमानतुल्लाह से मिलने क्यों गए और यही से पार्टी नेताओँ की नीयत पर सवाल खड़ होने शुरू हो गए। अब विधानसभा की समितियों में अमानतुल्लाह का कद बढ़ाना और विश्वास समर्थकों का कद घटाना यही बताता है कि पार्टी नेताओं के बीच पड़ी दरार कम होने के बजाय बढ़ेगी। पार्टी संगठन में भी जल्द ही बड़े स्तर पर बदलाव के भी संकेत हैं और विरोधी खेमे को इसमें साइड किया जाना तय माना जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Aap, darar, kejriwal, आप, दरार, केजरीवाल
OUTLOOK 06 May, 2017
Advertisement