Advertisement
13 January 2017

अखिलेश ने चुनावी रणनीति बनाई, बोले सबकुछ ठीक

google

सपा के विवादित अधिवेशन में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पार्टी का राष्‍ट्रीय अध्यक्ष बनाये जाने के बाद पैदा सूरतेहाल में पार्टी के चुनाव निशान साइकिल पर दावे को लेकर जहां सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव अपने अनुज शिवपाल सिंह यादव के साथ दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं, वहीं अखिलेश ने यहां 5 कालीदास मार्ग स्थित अपने आधिकारिक आवास पर मंत्रियों, विधायकों तथा कार्यकर्ताओं के साथ करीब डेढ़ घंटे तक गहन चर्चा की, जिसमें विधानसभा चुनाव से सम्बन्धित तैयारियों और पार्टियों की स्थिति पर मंथन किया गया।

अपने आवास पर जनता दर्शन के लिए एकत्र हुए कार्यकर्ताओं से अखिलेश ने कहा, चुनाव निशान के विवाद में मत फंसिए। यह चुनाव आयोग के पास है और शुक्रवार को इसका समाधान हो जाएगा।

उन्होंने कहा, जनता के पास जाइए। मैं अपने दौरे का कार्यक्रम तैयार करूंगा और आपके साथ शामिल होउंगा। अखिलेश ने अपने मंत्रियों और विधायकों से कहा, आप लोगों को टिकट मिलेगा, चिंता मत करिए। सपा की जीत के लिए कड़ी मेहनत करिए।

Advertisement

बैठक के बाद अखिलेश ने मीडियाकर्मियों से कहा, पार्टी में सबकुछ ठीक है। अखिलेश के करीबी मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने भाषा को बताया कि अखिलेश ने 600 लोगों से मुलाकात की और कहा कि वे क्षेत्र में जाकर चुनाव में जुट जाएं। वह चुनाव प्रचार का कार्यक्रम बना रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में पहुंचकर प्रचार करेंगे। जहां तक पार्टी में झगड़े का सवाल है तो यह मामला चुनाव आयोग के समक्ष है, जो शुक्रवार तक तय हो जाएगा। बैठक से बाहर निकले कुछ कार्यकर्ताओं ने बताया कि अखिलेश ने कांग्रेस के साथ गठबंधन के सवाल पर कहा है कि वह इस पार्टी के साथ क्रीम, पाउडर की तरह प्यार से गठबंधन करेंगे। हालांकि वह यह नहीं बता सके कि क्रीम, पाउडर से अखिलेश का क्या मतलब था।

कांग्रेस के गठबंधन के मुद्दे पर मुख्यमंत्री के दिल्ली जाने की सम्भावना के सवाल पर चौधरी ने कहा कि अखिलेश के अभी दिल्ली जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है।

माना जा रहा था कि अखिलेश गठबंधन के लिये कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने जल्द ही दिल्ली जा सकते हैं। चौधरी ने बताया कि सपा का चुनाव घोषणापत्र तैयार किया जा रहा है और निर्वाचन आयोग में पार्टी चुनाव निशान का मामला तय होने के फौरन बाद मुख्यमंत्री अखिलेश घोषणापत्र जारी करेंगे। इस बार घोषणापत्र में कृषि क्षेत्र के उन्नयन तथा अल्पसंख्यक कल्याण समेत विभिन्न क्षेत्रों तथा योजनाओं पर खास जोर दिया जाएगा।

राज्य में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन की प्रक्रिया 17 जनवरी को शुरू हो जाएगी। सपा के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक अखिलेश विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की नयी सूची बना रहे हैं। इसमें आपराधिक पृष्ठभूमि के लोगों को बाहर करके योग्य उम्मीदवारों को शामिल किया जा रहा है। इसमें पूर्व मंत्रिायों नारद राय, ओम प्रकाश सिंह, शादाब फातिमा तथा अम्बिका चौधरी के साथ-साथ मंत्री अरविन्द सिंह गोप तथा राम गोविन्द चौधरी को भी शामिल किया जा रहा है।

गत एक जनवरी को सपा के विवादित राष्‍ट्रीय अधिवेशन में अखिलेश को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था, जबकि मुलायम को पार्टी का सर्वोच्च रहनुमा का पद दिया गया था। इसके अलावा सपा महासचिव अमर सिंह को पार्टी से निष्कासित करने तथा शिवपाल को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने का निर्णय भी लिया गया था। मुलायम ने इस सम्मेलन को असंवैधानिक घोषित करते हुए इसमें लिये गये तमाम फैसलों को अवैध ठहराया था।

चुनाव आयोग ने पार्टी के चुनाव चिन्‍ह साइकिल पर सपा के दोनों गुटों द्वारा दायर प्रतिवेदन पर सुनवाई की तारीख 13 जनवरी नियत की है। माना जा रहा है कि जिस गुट के पास 51 प्रतिशत विधायकों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों का समर्थन होगा, उसका पलड़ा भारी रहेगा। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अखिलेश यादव, यूपी, चुनाव, सपा, मोदी, भाजपा, akhilesh yadav, up, election, sp, modi
OUTLOOK 13 January, 2017
Advertisement