Advertisement
13 December 2021

पीएम मोदी पर अखिलेश यादव का विवादित बयान, बोले- "जब अंत निकट होता है", लोग काशी में रहते हैं, भाजपा ने टिप्पणी को बताया 'बेहूदा'

ANI

पीएम मोदी ने सोमवार को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया। साथ ही वो कई अन्य धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शामिल हुए। उनके दौरे को लेकर सपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तंज कसा है। अखिलेश यादव से जब  पीएम मोदी के लंबे वक्त बनारस में रहने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, एक महीना, दो महीना, तीन महीने वही रहें. बहुत अच्छी बात है। वह जगह रहने वाली है। लोग वाराणसी में तब रहते हैं, जब उनका अंत निकट होता है। भाजपा ने इसकी निंदा करते हुए कहा कि उनके ताने को 'सबसे अभद्र' और 'बेहूदा' करार दिया और उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री की तुलना मुगल सम्राट औरंगजेब से की।

अपने लोकसभा क्षेत्र की दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन, मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन किया। यह परियोजना मंदिर परिसर को गंगा नदी से जोड़ती है और भक्तों को कई सुविधाएं प्रदान करती है। पीएम ने काल भैरव मंदिर में मत्था टेका और फिर गंगा में डुबकी लगाई जहां से उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा के लिए पवित्र जल लिया।

अखिलेश यादव की टिप्पणी से अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यूपी में राजनीतिक गर्मी बढ़ने की उम्मीद है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, लोगों के लिए अपने जीवन के अंतिम दिन पवित्र शहर बनारस में बिताना शुभ माना जाता है।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने अयोध्या में 'कारसेवकों' पर गोलियां चलाई थीं और "ऐसी क्रूर और असभ्य टिप्पणियां उनकी मानसिकता को दर्शाती हैं।"

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ''अगर उन्हें हिंदू मान्यताओं के बारे में कोई सहानुभूति होती, तो वे काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन का स्वागत करते, लेकिन उन्हें केवल अपने वोट बैंक की चिंता है। राजनीतिक मतभेद एक बात है, लेकिन किसी के अंत की कामना करना निंदनीय है। लोग उन्हें सबक सिखाएंगे।''

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि यादव ने उसी मानसिकता के साथ बात की, जिससे कारसेवकों पर गोलियां चलाई गईं थीं। उन्होंने आरोप लगाया कि औरंगजेब ने विश्वनाथ मंदिर को नष्ट करने की कोशिश की थी और यादव अब उनके साथ खड़े हैं।

भाजपा के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने यादव की टिप्पणियों को "शर्मनाक" बताया और कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव हारने की संभावनाओं पर अपना मानसिक संतुलन खो दिया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी के उस दिन के अंत की कामना करना जब इतना बड़ा काम पूरा हो गया हो, उनकी विकृत मानसिकता को दर्शाता है।

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री की टिप्पणियों से किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि वह औरंगजेब की मानसिकता और कार्यों में विश्वास करते हैं।

उन्होंने कहा, "जिस तरह से उसने अपने पिता का अनादर किया है, वह सभी को पता है। यह उस तरीके की याद दिलाता है जिस तरह से औरंगजेब की मानसिकता को साझा करने वाले लोग व्यवहार करते हैं, चाहे वह अपने पिता के साथ हो या किसी बड़े के साथ।" हाल ही में पाकिस्तान के संस्थापक एमए जिन्ना की सराहना की।

यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि यह शर्म की बात है कि सपा प्रमुख ने प्रधानमंत्री पर इस तरह की भद्दी टिप्पणी की है। "इससे पता चलता है कि उसकी मानसिकता औरंगजेब और (मोहम्मद अली) जिन्ना की है।"

मीडिया से बातचीत में यादव ने भाजपा पर झूठ बोलने का भी आरोप लगाया और कहा कि उन्हें भगवान के सामने "झूठ बोलने से बचना चाहिए"। उन्होंने कहा, "वे आपके और मेरे सामने झूठ बोलने में अच्छे हैं। लेकिन भगवान के सामने झूठ बोलने से बचना चाहिए।" उन्होंने विकास कार्यों के श्रेय का दावा करने के लिए भाजपा पर निशाना साधा, जो उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार द्वारा किया गया था।

रविवार को, अखिलेश यादव ने दावा किया था कि उनके कार्यकाल के दौरान काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी दी गई थी, जिसके लिए उनके पास "दस्तावेजी साक्ष्य" हैं। भाजपा के सत्ता में आने से पहले 2012 से 2017 तक समाजवादी पार्टी (सपा) राज्य में सत्ता में थी। वाराणसी मोदी का लोकसभा क्षेत्र है और पूर्वांचल क्षेत्र का हिस्सा है, जिसकी 403 सदस्यीय यूपी विधानसभा में 160 सीटें हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Akhilesh Yadav', PM Modi, Kashi, BJP, बनारस, अखिलेश यादव, सपा, भाजपा
OUTLOOK 13 December, 2021
Advertisement