Advertisement
01 September 2022

अरविंद केजरीवाल का पीएम मोदी पर तंज; बोले- अगर मनीष सिसोदिया दो बार गिरफ्तार हुए तो 'आप' गुजरात में सरकार बनाएगी

FILE PHOTO

गुजरात चुनाव के साथ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के 'ऑपरेशन लोटस' पर चुटकी ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई की हालिया कार्रवाई पर टिप्पणी करते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह आम आदमी पार्टी (आप) की भावनाओं को आहत करने की केंद्र की योजना थी।

दिल्ली विधानसभा में बोलते हुए, केजरीवाल ने कहा कि केंद्र की कार्रवाई ने गुजरात में आप के वोट शेयर में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है और अगर सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया तो यह बढ़कर 6 प्रतिशत हो जाएगा। केजरीवाल ने कहा, "अगर उन्हें दो बार गिरफ्तार किया जाता है, तो हम गुजरात में सरकार बना सकते हैं।"

केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप ने गुरुवार को विधानसभा में यह साबित करने के लिए विश्वास प्रस्ताव लाया कि आप के किसी भी विधायक ने पाला नहीं बदला है। विश्वास प्रस्ताव में आप के 62 में से 59 विधायक मौजूद थे। अनुपस्थित तीन में से दो विदेश में हैं और तीसरा सत्येंद्र जैन जेल में है।

Advertisement

भाजपा के तीन विधायकों - विजेंद्र गुप्ता, अभय वर्मा और मोहन सिंह बिष्ट - को बाहर कर दिया गया क्योंकि उन्होंने डिप्टी स्पीकर राखी बिड़ला के साथ "बहस" की, जिन्होंने प्रस्ताव पर चर्चा से पहले ध्यानाकर्षण नोटिस लेने की उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया। इसके तुरंत बाद शेष विधायक विरोध में चले गए।

विकासशील स्कूलों के बहाने धन के कथित दुरुपयोग को लेकर दोनों पक्षों के बीच वॉकयुद्ध छिड़ गया है। जबकि भाजपा ने आप पर केवल स्कूलों को विकसित करने और "स्कूल स्कैम" चलाने के लिए काम करने का आरोप लगाया है, वहीं आप  ने राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा किए गए कार्यों की पुष्टि की है।

यहां तक कि जब आप खुद को गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा के मुख्य दावेदार के रूप में देखती है, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों और कांग्रेस को लगता है कि आप विपक्षी वोटों को विभाजित करेगी, जिससे भाजपा को फायदा होगा। इस महीने की शुरुआत में, अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आप ने भाजपा शासित राज्य में 182 सदस्यीय विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए 10 उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 September, 2022
Advertisement