Advertisement
06 December 2020

ओवैसी बोले भीख नहीं चाहिए, लड़ाई कानूनी अधिकार की

File Photo

आज हीं की तारीख यानी 6 दिसंबर 1992 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित चार सौ साल पुरानी बाबरी मस्जिद को ढ़ाह दिया गया था। एक तरफ इस विध्वंस को लेकर कई वर्ग संकल्प दिवस के रूप में मना रहे है। वहीं, दूसरे वर्ग इसे बरसी के तौर पर याद कर रहा है। इसी मौके पर ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के ट्वीटर हैंडल से सांसद असदुद्दीन ओवैसी का एक वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो में ओवैसी बोल रहे हैं कि हमारी लड़ाई जमीन की नहीं बल्कि कानूनी अधिकार की थी, हमको भीख में कोई चीज़ नहीं चाहिए। हमारा जो हक़ है, हमें देदो। इससे पहले ओवैसी ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि अपने आने वाली पीढ़ियों को याद दिलाईए कि चार सौ सालों तक अयोध्या में बाबरी मस्जिद खड़ी थी। 

रविवार को ओवैसी ने ट्वीट कर अपने समर्थकों से कहा, "वे आने वाली पीढ़ियों को याद दिलाएं और उन्हें सिखाएं कि 400 सालों तक अयोध्या में बाबरी मस्जिद खड़ी थी। हमारे पूर्वज इस मस्जिद के हॉल में इबादत करते थे और इसके आंगन में रोजा तोड़ते थे। जब उनकी मौत हो जाती थी तो आस-पास के कब्रिस्तान में उन्हें दफनाया जाता था।"

सुप्रीम कोर्ट ने साल 2019 में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन मामले पर राममंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया था। अब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू हो गया है वहीं, इसके बाद ये पहली बाबरी विध्वंस की पहली बरसी है। इस मामले में इसी साल अगस्त-सितंबर के महीने में लखनऊ की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने लाल कृष्ण आडवाणी, उमा भारती समेत सभी बत्तीस आरोपियों को बरी कर दिया था। इस मामले में कोर्ट ने कहा था कि सीबीआई सबूत जुटाने में नाकाम रही। हालांकि, इस पर भी काफी बवाल मचा।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: असदुद्दीन ओवैसी, Asaduddin Owaisi, Babari Masajid, बाबरी मस्जिद, अयोध्या, भीख नहीं चाहिए, कानूनी अधिकार की लड़ाई
OUTLOOK 06 December, 2020
Advertisement