Advertisement
10 September 2024

फडणवीस के इशारे पर मुझे गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है: पूर्व मंत्री अनिल देशमुख का दावा

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद पवार) के नेता अनिल देशमुख ने मंगलवार को दावा किया कि राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस केंद्रीय एजेंसियों की मदद से उन्हें गिरफ्तार कराने की कोशिश कर रहे हैं।

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में देशमुख ने यह भी दावा किया कि चार साल पुराने एक मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता फडणवीस के इशारे पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह आरोप है कि चार साल पहले जब मैं महाराष्ट्र का गृह मंत्री था, तब मैंने जलगांव के एक पुलिस अधिकारी पर भाजपा नेता गिरीश महाजन के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव डाला था।’’

Advertisement

देशमुख ने कहा, ‘‘मेरी जानकारी के अनुसार, देवेंद्र फडणवीस मुझ पर छापा पड़वाने और मुझे गिरफ्तार कराने की कोशिश कर रहे हैं। मैं दिल्ली (केंद्र) और ईडी-सीबीआई की मदद से महाराष्ट्र की राजनीति को बहुत निचले स्तर पर पहुंचाने वाले देवेंद्र फडणवीस से कहना चाहता हूं कि मैं अपनी गिरफ्तारी का इंतजार कर रहा हूं।’’

अधिकारियों ने पिछले सप्ताह बताया था कि सीबीआई ने देशमुख, तत्कालीन विशेष लोक अभियोजक प्रवीण पंडित चव्हाण और दो पुलिस अधिकारियों के खिलाफ 2020 में राज्य के शीर्ष भाजपा नेताओं को झूठे मामले में फंसाने की कथित साजिश के लिए प्राथमिकी दर्ज की है।

उन्होंने बताया कि सीबीआई ने दो साल की प्रारंभिक जांच के बाद मामला दर्ज किया। यह प्रकरण 2020 में विपक्ष में रहे फडणवीस द्वारा तत्कालीन महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को सौंपी गई एक ‘पेन ड्राइव’ से सामने आया था।

उस ‘पेन ड्राइव’ में कथित वीडियो क्लिप में देखा जा सकता था कि चव्हाण ने जलगांव जिला मराठा विद्या प्रसारक सहकारी समाज के ट्रस्टी और वकील विजय पाटिल तथा तत्कालीन गृह मंत्री देशमुख के साथ मिलकर कथित रूप से भाजपा नेता महाजन को फंसाने की साजिश रची थी। महाजन वर्तमान में मंत्री हैं।

पाटिल की शिकायत के आधार पर 2020 में एक मामला दर्ज किया गया था। उनका आरोप था कि 2018 में उन्हें पुणे के एक होटल में ले जाया गया था, जहां उन्हें अज्ञात व्यक्तियों द्वारा प्रताड़ित किया गया। पाटिल ने दावा किया कि उन लोगों ने अन्य ट्रस्टियों के साथ उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया और उन्हें बताया कि महाजन जलगांव जिला मराठा विद्या प्रसारक सहकारी समाज लिमिटेड पर अपना नियंत्रण चाहते हैं।

वर्तमान में उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने पेन ड्राइव में 100 घंटे से अधिक की वीडियो रिकॉर्डिंग दी है, जिससे पता चलता है कि यह मामला भाजपा नेताओं को निशाना बनाने की साजिश का हिस्सा था। मामले को पहले सीआईडी और बाद में जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया गया था। देशमुख ने इस मामले को ‘निराधार’ करार दिया है।

बता दें कि राज्य के पूर्व गृह मंत्री पहले से ही कथित भ्रष्टाचार के लिए सीबीआई के एक मामले और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज एक अन्य मामले का सामना कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arrest, Devendra Fadnavis, former minister Anil Deshmukh
OUTLOOK 10 September, 2024
Advertisement