Advertisement
18 October 2024

महाराष्ट्र में चुनाव से पहले शिवसेना ने सीएम पद के लिए एकनाथ शिंदे को किया आगे

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों की हाल ही में घोषणा के बाद शिवसेना ने शुक्रवार को अपने पदाधिकारियों के साथ बैठक बुलाई। बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश करने पर जोर दिया गया, यह कदम आगामी चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति का संकेत देता है।

शिवसेना पार्टी नेताओं ने मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे के समर्थन में नारे लगाए और सामूहिक रूप से इस बात पर जोर दिया कि भगवा ध्वज गर्व से लहराता रहना चाहिए।

बैठक का आयोजन शिवसेना नेता और सांसद श्रीकांत शिंदे ने किया था। बैठक में शिवसेना के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा, रवींद्र वायकर, मनीषा कायंदे, राहुल शेवाले और अन्य नेता मौजूद थे।

Advertisement

शिवसेना नेता और विधायक दिलीप लांडे ने मुख्यमंत्री शिंदे की तारीफ करते हुए कहा, 'नाथ के नाथ, एकनाथ शिंदे हैं।'

लांडे ने कहा, "एकनाथ शिंदे जनता के आदमी हैं, जो जनता के आंसू पोंछते हैं, वह सर्वोच्च व्यक्ति हैं जो हमेशा हमारी और दूसरों की मदद के लिए आगे आते हैं।"

प्रकाश सुर्वे ने शिवसेना (यूबीटी) नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा, "सबको पता है कि असली गद्दार कौन है। मैंने पहले नेशनल पार्क में मैराथन का आयोजन किया था, हम इंतज़ार करते-करते थक गए लेकिन उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे ने कभी हमारा फोन नहीं उठाया। ये लोग मददगार नहीं हैं, ये सिर्फ दिखावा करते हैं, इन्हें वाकई बाहर कर देना चाहिए।"

शिवसेना सांसद और एकनाथ शिंदे के पुत्र श्रीकांत शिंदे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से शिवसेना का संदेश सभी क्षेत्रों तक पहुंचाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "यह सिर्फ एक महीने काम करने की बात है, हम महाराष्ट्र में फिर से महायुति की सरकार चाहते हैं। हमें सिर्फ लोगों के पास जाना है और उन्हें सरकारी योजनाओं से अवगत कराना है। आज राज्य में माहौल बहुत अच्छा है। विपक्ष चाहे उन्हें कितना भी गाली दे, लेकिन लोगों में एकनाथ शिंदे के लिए बहुत प्यार है। जो लोग चांदी का चम्मच मुंह में लेकर पैदा हुए हैं, उन्हें लोगों की समस्याएं क्या पता होंगी। हमारी सरकार देने वाली है, लेने वाली नहीं।"

शिवसेना नेता मनीषा कायंदे ने कहा कि गठबंधन एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में चुनाव लड़ रहा है।

उन्होंने कहा, "कोई तय फॉर्मूला नहीं है। जो उम्मीदवार जीत सकता है, उसकी घोषणा की जाएगी। शिवसेना का मुंबई में गढ़ रहा है, इसलिए उसे मुंबई में अधिक सीटें मिलनी चाहिए। हम सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में चुनाव लड़ रहे हैं।"

सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन अगले महीने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए तैयार है, वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे एक प्रभावशाली राजनीतिक व्यक्ति के रूप में उभरे हैं जो परंपरा और आधुनिकता के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करते हैं, संकट से प्रभावी ढंग से निपटते हैं और अपने वादों को पूरा करते हैं।

जून 2022 में शिवसेना में फूट के बाद एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बने और उन्होंने कई चुनौतियों के बीच गठबंधन सरकार को संभाला। रिक्शा चालक के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले शिंदे का महाराष्ट्र के सर्वोच्च पद तक पहुंचना एक सच्ची कहानी है।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra, assembly elections, shivsena, Eknath shinde, Chief minister
OUTLOOK 18 October, 2024
Advertisement