Advertisement
18 June 2024

बिहार: नीतीश कुमार के बेटे के राजनीति में आने की अटकलें, "पार्टी के भीतर की मांगों" पर सहमत हो सकते हैं जेडी (यू) नेता

file photo

बिहार में अटकलें लगाई जा रही हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इकलौते बेटे, जेडी(यू) अध्यक्ष, जो "वंशवाद" के खिलाफ जाने जाते हैं, सक्रिय राजनीति में प्रवेश कर सकते हैं। निशांत कुमार एकांतप्रिय व्यक्ति हैं, जिन्हें अपने पिता के साथ सार्वजनिक रूप से बहुत कम मौकों पर देखा जाता है।

पिछले कुछ हफ्तों से ऐसी चर्चाएं चल रही हैं कि 73 वर्षीय नेता "पार्टी के भीतर की मांगों" पर सहमत हो सकते हैं कि निशांत औपचारिक रूप से जेडी(यू) में शामिल हो जाएं, जिसमें दूसरे दर्जे के नेतृत्व की कमी है जो सुप्रीमो के पद छोड़ने के बाद उनकी जगह ले सके।

सोमवार को अटकलें और तेज हो गईं, जब पार्टी से जुड़े और राज्य खाद्य आयोग के प्रमुख विद्यानंद विकल ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया। “नए राजनीतिक परिदृश्य में बिहार को युवा नेतृत्व की जरूरत है। निशांत कुमार में सभी जरूरी गुण हैं। विकल ने लिखा, "मैं जेडी(यू) के कई साथियों द्वारा व्यक्त किए गए विचार से सहमत हूं कि वह पहल करें और राजनीति में सक्रिय हों।" हालांकि, जब इस संबंध में जेडी(यू) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और नीतीश कुमार कैबिनेट के सबसे प्रभावशाली मंत्रियों में से एक विजय कुमार चौधरी से सवाल पूछे गए, तो उन्होंने दावा किया कि अटकलें "निराधार" हैं।

Advertisement

चौधरी ने कहा, "मैं पार्टी के लोगों से भी आग्रह करूंगा कि वे इस बेहद संवेदनशील मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से न जाएं, जिसका कोई आधार नहीं है, लेकिन इससे लोगों के मन में संदेह पैदा हो सकता है।" जब पत्रकारों ने स्पष्ट रूप से पूछा कि क्या सीएम के साथ उनकी बैठकों में कभी इस विषय पर चर्चा हुई है, तो चौधरी ने कहा, "मैंने जो कहा है, वह इस सवाल का पर्याप्त जवाब है।"

इस बीच, जेडी(यू), जो लोकसभा चुनावों में भाजपा की दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी बनकर उभरी है, इस महीने के अंत में दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए तैयार है। जेडी(यू) के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने पीटीआई को बताया, "पार्टी संविधान के अनुसार, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकें नियमित अंतराल पर होनी चाहिए। आदर्श रूप से, इसे जून की शुरुआत में आयोजित किया जाना चाहिए था, लेकिन राजनीतिक घटनाक्रमों के कारण ऐसा नहीं हो सका।" पदाधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, "हमें बैठक में किसी बड़े फैसले की उम्मीद नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 June, 2024
Advertisement