Advertisement
23 September 2022

बिहार 2024 में भाजपा मुक्त भारत का केंद्र होगा, नीतीश कुमार की पीठ में छुरा घोंपने की कोशिश की: जद (यू)

ANI

जदयू ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ पीठ में छुरा घोंपने के आरोप को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा ने ही बिहार में नीतीश कुमार की पीठ में छुरा घोंपने की साजिश रची थी।

जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष ललन सिंह ने शाह पर तीखा हमला करते हुए कहा कि उनकी पार्टी को उनसे किसी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है और बिहार अगले लोकसभा में भगवा पार्टी की हार सुनिश्चित करके 2024 में "भाजपा मुक्त भारत" बनाने के लिए केंद्रीय होगा।

शाह द्वारा बिहार में भ्रष्टाचार और राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर सत्तारूढ़ जद (यू)-राजद-कांग्रेस गठबंधन पर निशाना साधते हुए, सिंह ने व्यंग्यात्मक रूप से कहा कि गृह मंत्री ने भ्रष्टाचार को फिर से परिभाषित किया है क्योंकि लोग भारतीय जनता में शामिल होने के बाद "बेदाग" हो जाते हैं। पार्टी (बीजेपी), जबकि विपक्ष में बैठे लोग भ्रष्ट हैं और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा लक्षित हैं।

Advertisement

जद (यू) नेता ने बताया कि एक अदालत ने हाल ही में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बी एस येदियुरप्पा के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी की और आश्चर्य जताया कि क्या सीबीआई या ईडी कभी उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार जांच एजेंसियों से डरते नहीं हैं, उन्होंने जोर देकर कहा, लेकिन कहा कि केंद्र द्वारा उनका "दुरुपयोग" चिंता का विषय है।

जैसा कि शाह ने कुमार पर हाल के वर्षों में उनके राजनीतिक तेवरों को ध्यान में रखते हुए "सत्ता-लालची" होने का आरोप लगाया, सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री को उनसे किसी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बिहार के लोग उन्हें 2005 से अपना प्रमाण पत्र दे रहे हैं, जब से वह रहे हैं एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर राज्य पर शासन किया जब उन्होंने जीतन राम मांझी को उनके स्थान पर स्थापित किया।

उन्होंने कहा कि इसके बजाय गृह मंत्री को अपने भीतर झांकना चाहिए क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में भाजपा के सभी प्रमुख सहयोगियों ने इससे नाता तोड़ लिया है। उन्होंने कहा, "इतने दिनों तक उनकी (शाह की) जनसभा का इतना प्रचार किया गया। उन्होंने क्या कहा? उन्होंने बेरोजगारी और महंगाई जैसे ज्वलंत मुद्दों का कोई जिक्र नहीं किया। 2014 में, भाजपा ने वादा किया था कि सालाना दो करोड़ नौकरियां दी जाएंगी।“

उद्योगपति गौतम अडानी के भाग्य में उल्कापिंड वृद्धि का एक स्पष्ट संदर्भ में, उन्होंने आरोप लगाया कि जहां देश की अर्थव्यवस्था और रुपये का मूल्य नीचे जा रहा है और सरकार रोजगार प्रदान करने में असमर्थ है, वहीं किसी ने प्रतिदिन 1,600 करोड़ रुपये कमाए हैं। लल्लन सिंह ने कहा, "यह किस तरह का चमत्कार है? उनके (भाजपा) करीबी देश को लूट रहे हैं। शाह को इस पर बोलना चाहिए था।"

यह भाजपा थी जिसने जद (यू) को कमजोर करने की साजिश रची थी, उन्होंने शाह के आरोप पर कहा कि कुमार ने अपनी प्रधान मंत्री की महत्वाकांक्षाओं के कारण भगवा पार्टी से नाता तोड़ लिया। जद (यू) ने कहा है कि भाजपा ने लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान के साथ मिलकर 2020 के बिहार विधानसभा चुनावों में उसे नुकसान पहुंचाया और बाद में, इसे कमजोर करने के लिए अपने पूर्व अध्यक्ष आर सी पी सिंह पर काम किया।

लोकसभा सांसद ने कहा, "कुमार नहीं बल्कि भाजपा ने उनकी पीठ में छुरा घोंपा है।" पूर्णिया में एक रैली में, शाह ने दावा किया कि कुमार ने अपनी प्रधान मंत्री की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने के लिए भाजपा की पीठ में छुरा घोंपा। यह कहते हुए कि भगवा पार्टी राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी, शाह ने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार की कोई विचारधारा नहीं है, इसलिए उन्होंने जाति आधारित राजनीति के पक्ष में समाजवाद छोड़ दिया।

लल्लन सिंह ने कहा कि कुमार प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं, बल्कि विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने बिहार में भाजपा की संभावनाओं के बारे में शाह के दावों पर भी प्रकाश डाला और कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 के राज्य विधानसभा चुनावों के लिए खुद 40 से अधिक जनसभाओं को संबोधित किया था, लेकिन भगवा पार्टी केवल 53 सीटें जीत सकी। जद (यू)-राजद गठबंधन 2015 में बिहार में सत्ता में आया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 September, 2022
Advertisement