Advertisement
09 October 2022

बीजेपी का 2 से 303 सीटों तक का सफर 2024 से उलटने लगेगा: राजद

file photo

राजद ने रविवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में विपक्ष एक साथ आना शुरू हो गया है और भाजपा का दो से 303 सीटों तक का सफर 2024 से उलटना शुरू हो जाएगा क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शासन की केंद्रित" राजनीति को सामूहिक विकल्प हरा देगा। पार्टी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद यह दावा किया।

बैठक में राजद प्रमुख लालू प्रसाद और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित शीर्ष नेताओं ने भाग लिया। हालांकि, राजद की बिहार इकाई के प्रमुख जगदानंद सिंह, जो अपने बेटे सुधाकर सिंह को नीतीश कुमार सरकार से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किए जाने के बाद से पार्टी से नाराज बताए जाते हैं, बैठक में शामिल नहीं हुए, जिससे राज्य में पार्टी संगठन में बदलाव की चर्चा तेज हो गई। सुधाकर सिंह ने बैठक में भाग लिया, लेकिन इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि उनके पिता दूर क्यों रहे।

जगदानंद सिंह की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर, पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि उनके पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ घनिष्ठ संबंध हैं और रविवार को उनकी अनुपस्थिति वर्षों से उनकी निरंतर उपस्थिति के तथ्य को कमजोर नहीं कर सकती। झा ने बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "वह (सिंह) कुछ कारणों से नहीं आए होंगे। मैं आपको लिखित रूप में बता सकता हूं कि वह हमारे साथ थे, हमारे साथ हैं और हमारे साथ रहेंगे।"

Advertisement

बैठक में बिहार सरकार में मंत्री तेजप्रताप यादव और लालू प्रसाद के बड़े बेटे को भी नाराज देखा गया, जिन्होंने पार्टी नेता श्याम रजक पर अपने कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार और दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया। बैठक, जिसे लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने संबोधित किया, में तीन प्रस्तावों को पेश किया गया और चर्चा की गई।

झा ने कहा, "तीन महत्वपूर्ण प्रस्ताव सामने रखे गए - एक राजनीतिक संकल्प जो महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे समय में आया है जब विदेश नीति पर और देश की आर्थिक स्थिति पर देश को अंधेरे में ले जाया जा रहा है।" उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव और शरद यादव के भाषणों का जोर इस बात पर था कि देश की स्थिति बहुत गंभीर है और बेरोजगारी पांच दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर है।

झा ने कहा, "सरकार के पास कोई खाका नहीं है। अगर आप बेरोजगारी की बात करते हैं, तो वे बुलडोजर और हिजाब की बात करते हैं। जहां सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत करने की इच्छा होनी चाहिए, वहां वे (भाजपा) हिंदू-मुसलमान कर रहे हैं। देश को अपने 75 वें वर्ष में एक की जरूरत है। "

उन्होंने कहा, "उन्होंने (तीनों नेताओं ने) बताया कि बिहार में बदलाव कोई सामान्य नहीं है। हम मतभेद और अहंकार को दरकिनार कर एक साथ आए हैं। अब इसे पूरे देश में दोहराया जाना है। विपक्ष एक साथ बैठेगा, बातचीत होगी। और बेरोजगारी, महंगाई और सांप्रदायिक सौहार्द के समर्थन में एक प्रगतिशील दस्तावेज तैयार किया जाएगा ताकि आजादी के 75वें वर्ष में हमारी विरासत नष्ट न हो।"

झा ने कहा कि जिस बदलाव की जरूरत है वह बिहार से शुरू हो गया है और देश के विभिन्न हिस्सों में विपक्षी दल एक साथ बैठे हैं।। राजद के वरिष्ठ नेता ने कहा, "जब हम एक साथ बैठेंगे, तो एक बेहतर विकल्प सामने आएगा और यह 'आत्ममुग्ध (आत्मकेंद्रित)' व्यक्ति नहीं होगा। हमने पिछले आठ वर्षों में आत्मकेंद्रित राजनीति के परिणाम देखे हैं, जिसने हमें प्रिय सब कुछ नष्ट कर दिया है।

विपक्षी एकता के संदर्भ में लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव और शरद यादव ने कहा कि सभी एक साथ बैठेंगे और मुद्दों पर चर्चा होगी। यह पूछे जाने पर कि क्या 2024 में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी खेमे का नेतृत्व करने के लिए किसी नाम पर चर्चा की गई, झा ने कहा कि यह व्यक्ति नहीं बल्कि सामूहिकता महत्वपूर्ण है।

राजद नेता ने कहा, "हम एक शैम्पू नहीं खरीद रहे हैं, यह काम नहीं करेगा लेकिन यह काम करेगा। लोकतंत्र सामूहिकता के बारे में है, जब लोकतंत्र में सामूहिकता समाप्त हो जाती है, तो यह नरेंद्र मोदी को जन्म देती है।"

उन्होंने पूछा, नरेंद्र मोदी का विकल्प बड़ा नरेंद्र मोदी होगा या विकल्प सामूहिकता होगी?  उन्होंने कहा, "जो लोग कहते हैं कि एक विकल्प कैसे आ सकता है, उन्हें 2004 को याद करना चाहिए, क्या तब कोई चेहरा था, 'शाइनिंग इंडिया' कैसे नीचे आया। उनकी (भाजपा की) दो सीटों से 303 तक की यात्रा 2024 से उलटी होने लगेगी। "  झा ने दावा किया कि विपक्ष के शामिल होने से भाजपा बौखला गई है।

बैठक में लालू प्रसाद की टिप्पणी के बारे में बताते हुए, झा ने कहा कि उन्होंने सामाजिक न्याय के अपने इतिहास, आरएसएस-भाजपा द्वारा पेश की गई चुनौतियों के बारे में बात की, जो देश के ताने-बाने को नष्ट कर सकते हैं और आगे का रोडमैप।

झा के अनुसार, लालू प्रसाद ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को 20 अन्य लोगों को एकजुट करना होगा और वास्तविक मुद्दों को गांवों तक ले जाना होगा। कथित जमीन के बदले रेलवे नौकरी घोटाले के सिलसिले में लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी के खिलाफ सीबीआई द्वारा चार्जशीट दाखिल करने पर झा ने कहा, 'यह बीजेपी का चार्जशीट है।

उन्होंने कहा, "हम उनके निर्देश पर कार्रवाई नहीं करना चाहते हैं, इसलिए एक बंद मामला फिर से खोला जाता है और आप अपने दम पर चरित्र बनाते हैं और फिर आप चार्जशीट दाखिल करते हैं। हम भाजपा पर आरोप लगाते हैं कि आपने इन संस्थानों के चरित्र को नष्ट कर दिया है।" .

मोहन भागवत की इस टिप्पणी पर कि जाति व्यवस्था को त्याग दिया जाना चाहिए, झा ने कहा कि इस तरह की टिप्पणी जाति व्यवस्था को बढ़ावा देने वालों को शोभा नहीं देती। उन्होंने कहा, "आरएसएस के ढांचे को देखें, वहां क्या सामाजिक न्याय है। राजद प्रमुख (लालू प्रसाद) ने एमएस गोलवलकर की किताब 'बंच ऑफ थॉट्स' से उद्धृत किया कि वह काशी विश्वनाथ मंदिर, संविधान और आरक्षण के बारे में क्या सोचते थे।" पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में, लालू प्रसाद को आधिकारिक तौर पर अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा, जो पहले दिन में निर्विरोध चुने गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 October, 2022
Advertisement