Advertisement
04 July 2023

एनसीपी के दोनों खेमों ने एक ही दिन बुलाई बैठक, शरद पवार गुट ने व्हिप किया जारी; MLA की सही संख्या पर तस्वीर आ सकती है सामने

file photo

शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा और अजित पवार खेमे ने बुधवार को मुंबई में अलग-अलग बैठकें बुलाई हैं, जहां विरोधाभासी दावों के बीच प्रत्येक समूह का समर्थन करने वाले विधायकों की सटीक संख्या पर स्पष्ट तस्वीर सामने आ सकती है। वहीं, सूत्रों ने कहा कि शरद पवार अपनी पार्टी में संकट से निपटने के लिए कानूनी राय ले रहे हैं क्योंकि अजीत पवार ने राकांपा और उसके चुनाव चिन्ह, घड़ी पर दावा किया है।

शिवसेना-बीजेपी कैबिनेट में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अजित पवार ने रविवार को कहा कि यह एनसीपी का सामूहिक निर्णय था और उन्हें सभी (53) विधायकों का समर्थन प्राप्त है। हालाकि, शरद पवार समूह ने इस दावे का खंडन करते हुए कहा कि अजीत पवार को केवल 13 विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

शरद पवार ने दोपहर 1 बजे दक्षिण मुंबई के वाई बी चव्हाण सेंटर में विधायकों, सांसदों और पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है तो अजित पवार समूह सुबह 11 बजे उपनगरीय बांद्रा में मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट (एमईटी) के परिसर में बैठक करेगा। शरद पवार के गुट की कल होने वाली बैठक से पहले पार्टी के चीफ व्हिप जितेंद्र आव्हाड ने तीन लाइन का व्हिप जारी किया है।

Advertisement

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के 53 विधायक हैं। दलबदल विरोधी कानून के प्रावधानों को लागू नहीं करने के लिए अजीत पवार को कम से कम 36 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होगी।

अजित पवार खेमे ने रविवार को दावा किया कि 36 विधायकों ने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। गठबंधन सरकार में शामिल भाजपा ने अजित पवार का समर्थन करने वाले विधायकों की संख्या 40 से अधिक होने का अनुमान लगाया है। शरद पवार खेमे ने दावा किया है कि अजित समेत सरकार में शामिल हुए नौ विधायकों को छोड़कर अन्य विधायक वरिष्ठ पवार के प्रति वफादार हैं।

विधायक सरोज अहिरे, प्राजक्त तनपुरे और सुनील भुसारा, जिनके बारे में कहा जा रहा था कि वे अजित पवार के पक्ष में हैं, ने शरद पवार से मुलाकात की और अपना समर्थन देने का वादा किया। इससे पहले दिन में, राकांपा प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने दावा किया कि अजित पवार के पास केवल 13 विधायकों का समर्थन है।

महाराष्ट्र राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटिल ने संवाददाताओं से कहा, "सभी विधायक हमारे साथ हैं और आपको कल पता चल जाएगा।" पाटिल ने कहा कि सभी पदाधिकारियों, राकांपा के फ्रंटल सेल के प्रमुखों, जिला इकाई अध्यक्षों, कार्य समिति के सदस्यों, तालुका स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं, विधायकों, एमएलसी और सांसदों को बैठक में भाग लेने के लिए कहा गया है।

शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा पहले ही अजित पवार और मंत्री पद की शपथ लेने वाले आठ विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर कर चुकी है। जैसे को तैसा की स्थिति में, अजित पवार खेमे ने वरिष्ठ पवार द्वारा विपक्ष के नेता के रूप में नामित किए गए जयंत पाटिल और जितेंद्र अवहाद को अयोग्य ठहराने की मांग की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 July, 2023
Advertisement