Advertisement
15 June 2021

बड़ी टूट की कगार पर बहुजन समाजवादी पार्टी, बागी नई पार्टी बनाने की तैयारी में सिर्फ एक विधायक की जरूरत

FILE PHOTO

अगले साल होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बनते माहौल के बीच प्रदेश में राजनीतिक उठापटक का दौर जारी है। इस बीच मायावती की बसपा बड़ी टूट की तरफ है। बागी विधायको ने नई पार्टी बनाने की तैयारी कर ली है। फिलहाल 11 विधायकों का साथ मिल चुका है। एक और विधायक मिलते ही नई पार्टी बन जाएगी। वहीं, बसपा के कुछ निलंबित विधायकों ने अखिलेश यादव से मुलाकात की है जिससे उनके सपा में जाने को  लेकर कयास शुरू हो गए।

पार्टी के बागी विधायक असलम राइनी के अनुसार बसपा के बागी विधायक नई पार्टी बनाएंगे। निष्कासित लालजी वर्मा नई पार्टी के नेता होंगे। नई पार्टी बनाने के लिए 12 विधायकों की जरूरत है। एक और विधायक का साथ मिलते ही नई पार्टी का ऐलान कर दिया जाएगा।

इससे पहले बसपा से बगावत करने वाले विधायकों ने मंगलवार की सुबह सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की तो विधायकों के सपा में जाने की चर्चा होने लगी। इनकी राह में दल बदल कानून का रोड़ा है। इसके लिए पहले विधानसभा अध्यक्ष को पत्र सौंपना पड़ेगा। सपा के रणनीतिकार चाहते हैं कि विधान परिषद चुनाव से पहले किसी तरह की बाधा ना आए। संभावना है कि विधान परिषद चुनाव के बाद ही अगला कदम आगे बढ़ाएंगे। बसपा विधायकों का समर्थन मिलने के बाद समाजवादी पार्टी 3 विधान परिषद सदस्य आसानी से जिता लेगी।

Advertisement

मायावती ने अपने दो विधायकों राम अचल राजभर और लालजी वर्मा को पिछले हफ्ते पार्टी से निष्कासित कर दिया था। इसी के बाद बागी विधायकों की गतिविधियां अचानक तेज हो गईं। इन पर आरोप है कि पंचायत चुनावों के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे। दोनों ही बसपा सुप्रीमो मायावती के काफी करीबी थे। पिछले विधानसभा चुनावों के बाद से अब तक मायावती 11 एमएलए पार्टी से निकाल चुकी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BSP, breakdown, MLA, new party, UP, Mayawati
OUTLOOK 15 June, 2021
Advertisement