Advertisement
02 February 2024

चम्‍पाई ने ली सीएम की शपथ, हेमंत पांच दिनों के लिए ईडी की रिमांड पर , विधायक चले हैदराबाद, फ्लोर टेस्‍ट पांच को

मौसम के साथ झारखंड की राजनीति पर छाया कुहासा भी छंट गया है। झामुमो विधायक चम्‍पाई सोरेन ने आज शुक्रवार को झारखंड के 12 वें मुख्‍यमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राजभवन में एक सादे समारोह में शपथ ग्रहण कराया गया। उनके साथ कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राजद विधायक सत्‍यानंद भोक्‍ता ने भी मंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। गुरुवार रात 11 बजे राजभवन राज्‍यपाल सीपी राधाकृष्‍णन ने चम्‍पाई सोरेन से मुलाकात कर आज शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया था। राज्‍यपाल ने दस दिनों के भीतर उन्‍हें बहुमत साबित करने को कहा। गठबंधन के विधायकों के साथ साथ असंतुष्‍ट चल रहे हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन और भाभी सीता सोरेन भी राजभवन में मौजूद थीं।

शपथ ग्रहण के लिए राजभवन जाने के पूर्व चम्‍पाई सोरेन झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन से मिले और आशीर्वाद लिया। सीएम की शपथ लेने के बाद चम्‍पाई अन्‍य विधायकों के साथ राजभवन से निकलकर सीधा सिदो कान्हू उद्यान पहुंचे, जहां उन्होंने शहीद सिदो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी।

सूत्रों के अनुसार चम्‍पाई सोरेन पांच फरवरी को ही विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। चर्चा है कि चम्‍पाई सोरेन सत्‍ता संतुलन के लिए हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन और कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम को उप मुख्‍यमंत्री बनायेंगे। इधर राजभवन में नये मुख्‍यमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद गठबंधन दल के विधायक हैदराबाद के लिए रवाना हो गये हैं। वे कल ही जाने वाले थे मगर खराब मौसम और गहरे कुहासा के कारण दो घंटे विमान में बैठने के बाद तमाम विधायक वापस सर्किट हाउस लौट गये। अब ये विधायक फ्लोर टेस्‍ट के दिन पांच फरवरी को रांची आयेंगे।

Advertisement

इधर पूर्व मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार से ईडी कोर्ट लाया गया जहां ईडी कोर्ट ने पांच दिनों के लिए ईडी की रिमांड पर देने का फैसला किया। जमीन घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में ईडी की टीम उनसे पांच दिनों तक पूछताछ करेगी। ईडी के विशेष न्यायाधीश दिनेश राय की अदालत ने गुरुवार को ही मामले की सुनवाई कर जजमेंट रिजर्व रख लिया था और हेमंत सोरेन को न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया था। ईडी ने दस दिनों के लिए रिमांड पर देने का अदालत से आग्रह किया था। हालांकि अदालत ने पांच दिन के लिए अनुमति दी है।

हेमंत सोरने को सुबह सुबह ही झटका लगा जब सुप्रीम कोर्ट में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका को सुनने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया। अदालत ने कहा कि पहले आपको हाई कोर्ट जाना चहिए था। ज्ञात हो कि बुधवार को करीब सात घंटे लंबी पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Champai Soren, takes oath, Jharkhand CM, Hemant Soren, ED remand, five days, MLA, Hyderabad, floor test on 5th
OUTLOOK 02 February, 2024
Advertisement