Advertisement
15 August 2022

सीएम ममता बनर्जी बोलीं- उनका सपना ऐसे भारत का निर्माण करना है जहां कोई भूखा न रहे

ANI

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि वह एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना चाहती हैं जहां कोई भूखा न रहे, जहां कोई महिला असुरक्षित महसूस न करे और जहां कोई दमनकारी ताकतें लोगों को बांट न दें। उन्होंने कहा, "इस महान राष्ट्र के लोगों से मेरा वादा है कि मैं अपने सपनों के भारत के लिए हर दिन प्रयास करूंगी।" साथ ही कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर भारत को आजादी के असली सार के प्रति जागना चाहिए।

स्वतंत्रता दिवस पर ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, बनर्जी ने कहा कि भारतीयों को देश के लोकतांत्रिक मूल्यों की गरिमा को बनाए रखना चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया, "मेरा भारत के लिए एक सपना है! लोगों के लिए, मैं एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना चाहता हूं, जहां कोई भूखा न रहे, जहां कोई महिला असुरक्षित महसूस न करे, जहां हर बच्चा शिक्षा की रोशनी देखे, जहां सभी के साथ समान व्यवहार किया जाए, जहां कोई दमनकारी ताकतें विभाजित न हों। लोग और सद्भाव दिन को परिभाषित करते हैं।"

उन्होंने कहा, "हम, भारत के लोगों को अपनी पवित्र विरासत को बनाए रखना चाहिए और अपने लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों के अधिकारों की गरिमा को बनाए रखना चाहिए।"

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कोलकाता के रेड रोड में मुख्य समारोह में तिरंगा फहराया। करीब दो घंटे तक चले रंगारंग समारोह में पश्चिम बंगाल पुलिस और कोलकाता पुलिस के विभिन्न विभागों ने स्वतंत्रता दिवस परेड में हिस्सा लिया। बनर्जी ने 12 पुलिस अधिकारियों को उनकी सेवा के लिए मेडल दिए। उन्होंने मणिपुर में भूस्खलन में जान गंवाने वाले पश्चिम बंगाल के 21 लोगों के परिजनों को अनुग्रह राशि दी। उन्हें राज्य सरकार में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र भी मिले।

समारोह में कोलकाता के छह स्कूलों और सुंदरबन के एक स्कूल के छात्रों ने 'बांग्लार माटी बांग्लार जोल', 'वंदे मातरम' और 'छोले छोले सब भारत संतान' जैसे गीतों की संगत में प्रदर्शन करने के लिए रुक-रुक कर बारिश का सामना किया।

कोलकाता में दुर्गा पूजा पर दिए गए यूनेस्को सम्मान का लुत्फ उठाते हुए, एक झांकी में एक 'एकचला' दुर्गा की मूर्ति के साथ 'ढाकी' (पारंपरिक ढोलकिया) और विशिष्ट लाल-सीमा वाली सफेद साड़ियों में महिलाओं ने भाग लिया। परेड में सरकार की 'लक्ष्मी भंडार', 'दुआरे राशन', 'स्वास्थ्य साथी', 'कन्याश्री', 'कृषक बंधु' और 'सबुज साथी' योजनाओं की झांकियां भी शामिल हुईं। बैनर्जी द्वारा लिखे गए गीतों को तब बजाया गया जब झांकी मुख्य क्षेत्र से आगे निकल गई, जहां से गणमान्य व्यक्ति शो देख रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 August, 2022
Advertisement