Advertisement
18 June 2019

पश्चिम बंगाल से सांसद अधीर रंजन चौधरी होंगे लोकसभा में कांग्रेस के नेता

File Photo

 

कांग्रेस की लंबी रणनीतिक चर्चा के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में कांग्रेस का नेता घोषित किया गया। कांग्रेस कमिटी ने यह निर्णय तब लिया जब राहुल गांधी ने इस पद को ग्रहण करने से इनकार किया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की उपस्थित में यह निर्णय लिया गया। कांग्रेस ने अधीर रंजन चौधरी का उल्लेख करते हुए लोकसभा को एक पत्र लिखा जिसमें बताया गया कि अधीर रंजन चौधरी कांग्रेस पार्टी के नेता होंगे और सभी महत्वपूर्ण चयन समितियों का प्रतिनिधित्व भी करेंगे।

चौधरी, बंगाल के बेरहमपुर से लोकसभा के पांच सदस्यीय सदस्य, पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं और पश्चिम बंगाल कांग्रेस के प्रमुख थे। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी द्वारा यह पद ग्रहण करने से इनकार करने के बाद यह निर्णय लिया गया। मंगलवार सुबह लंबी रणनीतिक चर्चा के बाद यह फैसला किया गया।

Advertisement

लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी को पार्टी का नेता नामित करने का निर्णय कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बैठक के दौरान लिया गया, जिसकी अध्यक्षता कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी ने की। इस बैठक में राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हिस्सा लिया।

मंगलवार को सोनिया गांधी के आवास 10, जनपथ में आयोजित बैठक में राहुल गांधी, मनमोहन सिंह के अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता ए के एंटनी, पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, जयराम रमेश और के सुरेश चौधरी भी शामिल हुए।

मल्लिकार्जुन खड़गे थे लोकसभा में कांग्रेस के नेता

इससे पहले लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे थे। इस बार वह चुनाव हार गए हैं, जिसके बाद कांग्रेस ने चौधरी को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। चौधरी पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से सांसद हैं।

इससे पहले सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस की ओर से राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के साथ पश्चिम बंगाल के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और केरल से पार्टी के नेता के सुरेश पहुंचे थे। जिसके बाद चौधरी को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Names, Adhir Ranjan Chowdhury, Leader, In Lok Sabha, Sonia gandhi, Rahul gandhi
OUTLOOK 18 June, 2019
Advertisement