Advertisement
14 January 2017

सपा का दंगल, चुनाव आयोग के पास हैं तीन रास्‍ते

google

अगर चुनाव आयोग समाजवादी पार्टी और सिंबल पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का दावा मान लेता है तो ये मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक करियर के अंत की घोषणा होगी। अखिलेश पार्टी के सबसे बड़े नेता बनकर उभरेंगे और मुलायम सिंह महज संरक्षक की भूमिका में होंगे। चुनाव में टिकट अखिलेश के प्रति निष्ठा दिखाने वालों को मिलेगा ऐसे में मुलायम सिंह के छोटे भाई शिवपाल यादव की पार्टी संगठन पर पकड़ खत्म हो जाएगी। सरकार बनी तो उसमें भी अखिलेश की चलेगी, न कि मुलायम या शिवपाल की। अमर सिंह को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा जबकि रामगोपाल यादव ताकतवर बनकर उभरेंगे।

मुलायम सिंह अगर बेटे से अलग राह चुनते हैं तो उन्हें किसी दूसरी पार्टी और चुनाव चिन्ह के साथ चुनाव मैदान में उतरना पड़ेगा, ऐसे में हो सकता है कि सपा के वोट बंटें और दोनों ही खेमे इसकी कीमत चुकाएं।

अगर समाजवादी पार्टी और उसके चुनाव चिन्ह पर मुलायम का दावा सही साबित हो जाता है तो ये मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के लिए बड़ा झटका होगा। उन्हें या तो अपने पिता और चाचा के उम्मीदवारों की लिस्ट ही स्वीकार करनी होगी या फिर बागी होकर अपनी अलग पार्टी और निशान के साथ चुनाव मैदान में उतरना होगा। माना जा रहा है कि अखिलेश अलग पार्टी का रास्ता ही चुनेंगे। ऐसे में यूपी चुनाव दिलचस्प हो सकता है क्योंकि अखिलेश यादव जो भरोसा दिखा रहे हैं उसकी परीक्षा भी इन चुनावों में हो जाएगी।

Advertisement

ऐसा भी हो सकता है कि चुनाव आयोग साइकिल के सिंबल को ही फ्रीज कर दे। ऐसे में अखिलेश और मुलायम दोनों खेमों को अलग-अलग चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरना होगा। उन्हें अपनी-अपनी पार्टियों के लिए नए नाम भी सोचने होंगे। अगर ऐसा हुआ तो यूपी चुनाव में मुख्य मुकाबला सपा-बसपा या सपा-भाजपा के बीच नहीं बल्कि मुलायम-अखिलेश के बीच नजर आएगा। राजनीतिक जानकारों का ये भी मानना है कि सपा और उसके नेताओं के लिए ये आत्मघाती कदम होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सपा दंगल, चुनाव आयोग, यूपी, मुलायम, अखिलेश, sp, akhilesh, mulayam, election commission
OUTLOOK 14 January, 2017
Advertisement